Hoshangabad News: नपा का अमला नहीं हटा सका वर्षों से जमा कचरा, कलेक्टर ने लगाई झाड़ू

Updated: | Fri, 22 Oct 2021 01:05 PM (IST)

नर्मदापुरम (होशंगाबाद), नवदुनिया प्रतिनिधि। शहर की साफ सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने व लोगों को जागरूक करने के लिए कलेक्टर नीरज सिंह ने प्रशासनिक अमले के साथ अभियान चलाया। सतरस्ता से शुरू हुआ अभियान सेठानीघाट तक चला। इस दौरान नगर पालिका द्वारा की जा रही साफ सफाई की पोल भी खुल गई। शहर में कई जगहों पर कचरे के ढेर नजर आए तो नालियां पूरी तरह से बंद मिली। कलेक्टर नीरज सिंह ने सफाई अभियान की कमान खुद थामी और कचरा साफ करने में जुट गए। सुबह 7 बजे प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कलेक्टर ने अभियान की चलाया। सतरस्ता पर कई वर्षों से कचरे को नगर पालिका हटा नहीं सका था। स्थानीय व्यापारियों द्वारा स्मारक के सामने ही कचरा फेंका जा रहा था दुर्गंध से लोग परेशान था। नपा अधिकारियों के सामने ही कलेक्टर सिंह ने कचरे को साफ किया उनका साथ जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम ने दिया। आला अधिकारियों को कचरा साफ करते देख आम लोग भी अभियान से जुड़े।

जगह-जगह कचरे का ढेर

शहर में कई जगहों पर कचरे का ढेर लगा हुआ था जिसे नगर पालिका अमले ने कलेक्टर के पहुंचने के पहले साफ करा दिया, लेकिन कई जगह ऐसी भी जहां ढेर लगा हुआ था। कलेक्टर सतरस्ता से अमर चौक होते हुए जयस्तंभ पर पहुंचे तो यहां जमा कचरे को ढेर को देख नाराजगी जताई और कचरे को साफ करने लगे। इसी दौरान नगर पालिका के सफाई कर्मियों ने भी सफाई शुरू की। चंद मिनटों में ही कचरे को साफ कर दिया गया। नगर में शुक्रवार को स्वच्छता के प्रति एक अलग ही जुनून दिखाई दिया। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह को फावड़ा चलाते देख लोग भी जागरूक हुए। अभियान में जिले के जनप्रतिनिधियों ए जन अभियान परिषद एवं वॉलिंटियर्स द्वारा भी सक्रिय सहभागिता की गई।

यहां पर चलाया गया सफाई अभियान

प्रशासनिक अधिकारियों ने सतरस्ता चौक से होते हुए अमर चौक, जय स्तंभ, इंदिरा चौक, हलवाई चौक, सराफा चौक, होली चौक और सेठानीघाट तक सघन साफ़ सफाई की। जिसमें नाले नालियों और सड़कों की साफ सफाई और कचरा उठाने का कार्य किया गया। काफी समय से जाम पड़ी नाले नालियों की सफाई की गई। कलेक्टर ने अंत में साफ सफाई कार्य में जुटे नगरपालिका के सभी स्वच्छता कर्मियों का आभार प्रकट कर उनका उत्साहवर्धन किया।

रविशंकर मार्केट के सामने फैला कचरा देख जताई नाराजगी

शहर के मुख्य बाजार रविशंकर मार्केट के सामने फैला कचरा देख कलेक्टर ने नाराजगी जताई। उन्होंने नपा सीएमओ को सफाई कर्मचारी तैनात कर सफाई का फोटो भेजने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि वे सफाई अभियान की निगरानी खुद करेंगे। शहर के व्यापारी हसन बादशाह ने बताया कि गली महोल्लों में सफाई नहीं होती है कचरा जहां-तहां फैला हुआ है। नपा के अमले ने गलियों के अंदर भी सफाई कर कचरा हटाया।

यह था अभियान का उद्देश्य

नगर को साफ.स्वच्छ बनाने तथा नगर वासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से शुक्रवार को स्वच्छता का विशेष अभियान आयोजित किया गया। जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम ने बताया कि जिले के सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी इस अभियान में सहभागी बने हैं। हर सप्ताह इस तरह का अभियान चलाया जाएगा। पूरे जिले में नगर पालिका व नगर पंचायत में अभियान की शुरूआत की जाएगी।

चरणबद्ध चलाया जाएगा अभियान

कलेक्टर ने बताया कि जिले में चरणबद्ध तरीके से स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत प्रत्येक वार्ड में शासकीय अमले, स्वयंसेवी संगठन, वॉलिंटियर्स के सहयोग से साफ सफाई कार्य के साथ नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाएगा तथा आवश्यक रूप से जुर्माने की कार्रवाई भी की जाएगी। जिले को साफ और स्वच्छ बनाने में जन सहभागिता जरुरी है। साफ सफाई सामाजिक दायित्व है। उन्होंने नागरिकों से आव्हान किया कि वें भी अभियान में भागीदार बनें। साफ सफाई अभियान में जनसहयोग से ही जिले में स्वच्छता के नए प्रतिमान स्थापित होंगे।

ये रहे अभियान में शामिल

अभियान में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, पियूष शर्मा, मनोहर बडानी, एसडीएम फरहीन खान, तहसीलदार शैलेंद्र बडोनिया, सीएमओ नगरपालिका माधुरी शर्मा, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग चंद्रकांता सिंह, जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ललित डेहरिया, सहायक खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अनिल तंतुवाय, सहायक संचालक जनसंपर्क रोमित उईके सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Posted By: Ravindra Soni