Indore News: कृषि कालेज को बनाए कृषि विश्वविद्यालय, आवा ने उठाई मांग

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 04:17 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News । इंदौर कृषि कालेज के विद्यार्थियों की संस्था एग्री अंकुरण वेलफेयर एसोसिएशन (आवा) लम्बे समय से शहर में कृषि विश्वविद्यालय की मांग उठा रहा है। प्रतिनिधिमंडल ने भोपाल में कृषि मंत्री कमल पटेल एवं जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट से मुलाकात की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। बातचीत में इंदौर कृषि कालेज के स्थान पर जल्द नए कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। दोनों मंत्रियों ने इसे लेकर आश्वासन दिया है। विश्वविद्यालय का श्री अटल बिहारी वाजपेयी कृषि विश्वविद्यालय पर रखा जाएगा। विश्वविद्यालय का कार्यक्षेत्र संपूर्ण मालवा एवं निमाड़ क्षेत्र रहेगा। विश्वविद्यालय होने से कृषि क्षेत्र में नए शोध के लिए रास्ता खुलेगा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष राधे जाट ने बताया कि मंत्रियों से स्टेट एग्रीकल्चर काउंसिल के गठन को लेकर भी चर्चा की है। काउंसिल बनने से कृषि शिक्षा की गुणवत्ता बनी रहेगी। यहां तक कृषि से जुड़े नई तकनीकी के बारे में भी विद्यार्थियों को जानकारी मिल सकेगी। वे बताते है कि आरएईओ और एसएडीओ परीक्षा 2021 के निरस्त हुई है। जल्द ही दोबारा परीक्षा रखी जाएगी। महीनों से पात्र छात्र-छात्राएं परीक्षा को लेकर इंतजार कर रहे है।

एसोसिएशन ने प्रदेश के दोनों कृषि विश्वविद्यालयों में शिक्षकों एवं वैज्ञानिकों पद रिक्त है। एमपी पीएससी के जरिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर सकते है। दोनों मंत्रियों ने नियुक्तियां जल्द करने का आश्वासन भी दिया है। संरक्षक डा. रविंद्र राठी, राष्ट्रीय महासचिव जगदीश कुर्मी, संयुक्त सचिव नीरज राठौर, गोपी अंजना, कोषाध्यक्ष मुकेश जाट, दिनेश पटेल सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Sameer Deshpande