खाद्य पदार्थों में मिलावट की गोपनीय शिकायत अब पोर्टल पर भी कर सकते हैं नागरिक

Updated: | Mon, 29 Nov 2021 10:42 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। खाद्य पदार्थों में मिलावट के बारे में उपभोक्ता और जागरूक नागरिक अब खाद्य एवं औषधि प्रशासन के पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते हैं। खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम संबंधी विविध कार्यों को समग्र पोर्टल पर लाने के उद्देश्य से खाद्य सुरक्षा एमआइएस पोर्टल-पोशन (पीओएसएचएएन) शुरू किया गया है। खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के नियमों का किसी खाद्य कारोबारी द्वारा पालन नहीं करने और खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता संबंधी शिकायत गोपनीय तरीके से इस पोर्टल पर दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आम नागरिक mpfdamis.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इंदौर में पिछले दिनों मिलावटी मसालों, घी, तेल के कई मामले पकड़ाए गए थे। इनमें मिलावटखोरों के खिलाफ मुकदमे भी दर्ज किए गए। इसके बावजूद मिलावट करने वाले अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे में जागरूक उपभोक्ता भी अपने आसपास नजर रखकर मिलावटखोरों को बेनकाब करने में खाद्य और औषधि प्रशासन का सहयोग कर सकते हैं। खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम की धारा 31 के तहत सभी खाद्य कारोबारियों को पंजीयन कराना व खाद्य लाइसेंस लेना अनिवार्य है।

उपभोक्ताओं को कोई भी सामग्री खरीदते समय यह ध्यान देना चाहिए कि वे जिस प्रतिष्ठान से खरीदी कर रहे हैं उसका पंजीयन या लाइसेंस है या नहीं। खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता कैसी है। वह किसी प्रतिष्ठित कंपनी की नकल तो नहीं है। खाद्य लाइसेंस एवं पंजीयन के लिए मार्गदर्शन लेने के उद्देश्य से आयुक्त खाद्य सुरक्षा प्रशासन कार्यालय ईदगाह हिल्स भोपाल में खाद्य सुरक्षा हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। इसका टेलीफोन नंबर 0755-2665036 और ई-मेल foodsafetyhelpdeskmp@gmail.com है। इस पर जानकारी ली जा सकती है।

Posted By: gajendra.nagar