Cooperative Indore News: श्री महालक्ष्मी नगर में कुछ भूखंडों के कब्जे तक सीमित कार्रवाई, कई सदस्य अब भी परेशान

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 12:29 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Cooperative Indore News। देवी अहिल्या श्रमिक कामगार गृह निर्माण सहकारी संस्था की श्री महालक्ष्मी नगर कालोनी में ए और बी सेक्टर में तो कुछ सदस्यों को उनके भूखंड का कब्जा दिला दिया गया है, लेकिन ए और बी के अलावा सी और डी सेक्टर में अब भी कई सदस्य भूखंड से वंचित हैं। सालों से परेशान सदस्यों को उनका हक नहीं मिल पाया है। कुछ सदस्यों के पास भूखंड की रजिस्ट्री है, लेकिन अधिकांश के पास केवल रसीद है।

यहां कुछ भूखंडों पर एक से अधिक लोगों को दावेदारी है। कुछ लोगों के पास सदस्यता है तो कुछ के पास उसी भूखंड की रजिस्ट्री है। ऐसे कई विवादित मामले हैं। संस्था के पूर्व पदाधिकारियों ने भूखंडों और सदस्यता को लेकर हेराफेरी की है। कुछ पुराने सदस्यों को दरकिनार कर उनकी जगह भूखंड की रजिस्ट्री अन्य लोगों को कर दी गई। सहकारिता विभााग के अधिकारियों की मिलीभगत से इन समस्यों का निराकरण होने के बजाय मामला और उलझता रहा। अब प्रशासन ने इस संस्था की समस्याओं का बीड़ा उठाया है। प्रशासन यहां भूखंड का कब्जा देने की कवायद जरूर कर रहा है, लेकिन यहां भूखंडधारकों और सदस्यों में संतोष कम, असंतोष ज्यादा है।

कालोनी के बी-सेक्टर में रजिस्ट्रीधारकों को भूखंड का कब्जा दिया गया लेकिन जिन पीड़ितों के पास भूखंड की रसीदें हैं उन्होंने बताया कि यहां दलालों और भू-माफिया ने रजिस्ट्री करके एक साथ कई प्लाट हथिया लिए हैं, जबकि पहले से पैसे जमा करके सदस्य बने लोगों को एक भी प्लाट नहीं मिला है। संस्था के पूर्व पदाधिकारियों और अन्य कर्ताधर्ताओं ने जिन लोगों से पैसे जमा करके सदस्य बनाया था, उनको प्लाट की रजिस्ट्री नहीं की, जबकि बाद में आए लोगों को सीधे प्लाट की रजिस्ट्री कर दी। उनके पास संस्था की सदस्यता भी नहीं होगी।

Posted By: gajendra.nagar