वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल हुए इंदौर के दो परिवारों के पांच लोग कोरोना संक्रमित

Updated: | Sun, 28 Nov 2021 02:31 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ठंड बढ़ने के साथ शहर में फिर से कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ोतरी दिखाई दे रही है। जिले में पिछले तीन दिन में कोरोना के 37 नए मरीज मिल चुके हैं। शुक्रवार को इंदौर में सात हजार मरीजों की जांच हुई। इसमें 11 नए मरीज मिले। इनमें कोई भी फिलहाल किसी अन्य शहर से घूमकर नहीं आया है। इन सभी को टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। इनमें से पांच मरीज दो परिवारों के हैं, जो आपस में रिश्तेदार हैं।

पिछले दिनों इनके परिवार में वैवाहिक कार्यक्रम हुआ था, जिसमें ये लोग शामिल हुए और अब कोविड संक्रमित मिले। इनमें से चार संक्रमित सदस्य पीपल्याहाना स्थित मिलन हाइट्स के रहने वाले हैं, वहीं एक व्यक्ति राजेंद्र नगर का रहने वाला है। शुक्रवार को मिले कोविड संक्रमितों में अन्य तीन मरीज स्कीम नंबर 71 में रहने वाले एक परिवार के हैं। वहीं एक मरीज रुक्मणि नगर का रहने वाला है। इसके अलावा एक मरीज फिलहाल मेदांता अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती है। इसके अलावा एक अन्य मरीज भी संक्रमित मिला है।

सीएमएचओ डा. बीएस सैत्या के अनुसार शुक्रवार को मिले सभी 11 मरीज एसिंप्टोमैटिक हैं। उनकी कांटैक्ट ट्रेसिंग कर उन्हें कोविड-19 सेंटर अथवा अन्य अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया जाएगा। वर्तमान में जो भी कोविड संक्रमित मिल रहे हैं, उनके सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए दिल्ली भेजे जा रहे हैं। जिससे इस बात का पता चल सके कि इन्हें कोविड वायरस के किस वैरिएंट से संक्रमण हुआ।

अभी स्वास्थ्य विभाग के दल प्रतिदिन छह से सात हजार लोगों के नमूने ले रहे हैं। अब शहर में 8 से 10 हजार लोगों के नमूने लिए जाएंगे जिससे कोविड संक्रमण की जांच ज्यादा से ज्यादा हो सके। वर्तमान में इंदौर जिले में करीब 4 लाख 50 हजार लोग बाकी हैं जिन्हें अभी तक तय समय के बाद भी दूसरी डोज नहीं लगी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 नवंबर तक इन लोगों को टीके लगवाने का लक्ष्य रखा गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने 184 लोगों की कांटैक्ट ट्रेसिंग की

मिलन हाइट्स व राजेंद्र नगर में जिन परिवारों में कोविड संक्रमित मिले हैं, उन लोगों के संपर्क में आए 42 लोगों की शनिवार को कांटैक्ट ट्रेसिंग की गई। इसके अलावा 11 में शेष छह संक्रमितों के संपर्क में आए 142 लोगों की कांटैक्ट ट्रेसिंग की गई। संभावना जताई जा रही है कि पिछले दिनों इस परिवार में हुई शादी समारोह में किसी संक्रमित व्यक्ति के आने के कारण परिवार के सदस्य भी कोविड की चपेट में आए।

इस परिवार का एक सदस्य आइआइएम इंदौर परिसर में कार्यरत है। हालांकि उसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव है। पिछले दिनों आइआइएम परिसर में कोर्स करने वाले सैन्य अधिकारियों के पाजिटिव केस आए थे। ऐसे में वहां से संक्रमण भी परिवारों तक पहुंचने की आशंका है। इसी परिवार का एक सदस्य फिलहाल अरबिंदो अस्पताल में कोविड उपचार के लिए भर्ती है।

10 नए कोराना संक्रमित मिले

शहर में लगातार दूसरे दिन भी कोरोना संक्रमित ज्यादा संख्या में आए। शनिवार को 6778 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 10 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई। शुक्रवार को शहर में 12 कोराना संक्रमित मिले थे। अब तक संक्रमण से 1393 लोगों की मौत हो चुकी है। शहर में फिलहाल 43 कोराना संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

Posted By: Sameer Deshpande