Dalali Indore News: डायरी पर सौदे करने वालों पर कसेंगे नकेल, नगर निगम से लाइसेंस दिलाने की तैयारी

Updated: | Fri, 22 Oct 2021 07:34 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Dalali Indore News। शहर में करीब 10 से 15 हजार लोग प्रापर्टी ब्रोकर का काम कर रहे हैं। कोई भी व्यक्ति जो कुछ नहीं करता है, वह प्रापर्टी का काम करने लगता है। जानकारी नहीं होने से वह लोगों के साथ खिलवाड़ करता है। इसलिए ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई जरूरी है। जो डायरी पर सौदे कर रहे हैं, हम उन्हें चेतावनी दे रहे हैं कि सभी प्रकार की अनुमतियों के बिना किसी भी संपत्ति को बेच कर लोगों के साथ धोखाधड़ी नहीं करें। कुछ लोगों पर हमने कार्रवाई की है। शहर के ब्रोकरों के लिए नगर निगम से लाइसेंस देने की व्यवस्था पर काम किया जा रहा हैै। जल्द ही सभी ब्रोकरों को लाइसेंस लेना होगा।

यह कहना है कलेक्टर मनीष सिंह का। वे गुरुवार को क्रेडाई, इंदौर प्रापर्टी ब्रोकर एसोसिएशन और इंदौर रीयलटर्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक में वे बोल रहे थे। कलेक्टर ने कहा कि रीयल स्टेट अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण अंग है। इसमें आप लोग भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, लेकिन ऐसे में कुछ लोग आम जनता के साथ धोखाधड़ी भी कर रहे हैं। इसलिए इन पर रोक लगाई जाए। सभी ब्रोकरों के पास रेरा का लाइसेंस होना चाहिए। इस पर एसोसिएशन के सदस्यों ने कहा कि दोनों संगठनों में कुल 198 सदस्य ही रजिस्टर्ड हैं। हम कड़े नियमों के तहत ही सदस्यता देते हैं। हमारे सदस्य नियमों से काम करते हैं। कलेक्टर सिंह ने कहा कि हम लोग धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। पिछले दिनों भी ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। किसी के खिलाफ गलत कार्रवाई हो रही हो तो इसकी जानकारी भी दें। हम सख्ती से कार्रवाई करेंगे तो भय का माहौल बनेगा। इसलिए खराब लोगों को पहले ही सिस्टम से बाहर किया जाए।

विज्ञापनों में सभी अनुमतियों की जानकारी भी दें

मनीष सिंह ने क्रेडाई के सदस्यों से कहा कि वे अखबारों में अपने प्रोजेक्ट के विज्ञापन देते समय यह ध्यान रखें कि उसमें सारी अनुमतियों की जानकारी भी हो। ब्रोकर संगठनों के पदाधिकारियों ने कहा कि वे रेरा और अन्य जानकारियों को लेकर जल्द ही सेमीनार आयोजित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि आपके ऐसे बड़े आयोजन में तो मैं खुद भी आऊंगा।

आप लोग भी अपने साथ केवल अच्छे लोगों को जोड़ें

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आप लोगों में भी कुछ लोग ऐसा गलत काम कर रहे हैं। ऐसा नहीं है। सभी जगह पर खराब किस्म के लोग होते हैं। हर विभाग में ऐसे लोग मिल जाएंगे। मेरे कार्यालय या पुलिस में भी हर जगह खराब लोग मिलेंगे, लेकिन हर जगह अच्छे लोग भी हैं। इसलिए आप लोग भी अपने साथ केवल अच्छे लोगों को जोड़ें जिससे शहर में सकारात्मक माहौल बने।

डायरी फाइनेंस करवाने वालों पर रहेगी सख्ती

कलेक्टर ने कहा कि कुछ लोग डायरी पर काम तो कर रहे हैं, साथ ही डायरी पर फाइनेंस भी कर रहे हैं। ऐसे लोगों ने समांनतर बैंकिंग शुरू कर दी है। यह आपत्तिजनक है। ऐसे लोगों पर हम कड़ी कार्रवाई करेंगे। पिछले दिनों भी ऐसे लोगों पर हमने कार्रवाई की थी। वहीं कई बिल्डर बंद पड़े प्रोजेक्ट की डायरियों को खरीद रहे हैं। ऐसे में डायरी धारक को वर्तमान मूल्य के हिसाब से पैसा मिले, इसका ध्यान रखें।

Posted By: gajendra.nagar