DAVV Indore: शिक्षकों की कमी, आइएमएस फिर विजिटिंग फैकल्टी के सहारे

Updated: | Sat, 24 Jul 2021 04:37 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, DAVV Indore। लगातार सेवानिवृत्ति और अचानक मृत्यु होने से देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) के विभागों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है। नियमित और बैकलॉग शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में देरी के चलते विभागों ने बीच का रास्ता निकाला है ताकि आफलाइन कक्षाओं का बेहतर ढंग से संचालन हो सके। कई विभाग इन दिनों विजिटिंग फैकल्टी के सहारे पर चल रहे है, जिसमें इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडी (आइएमएस) शामिल है। इन दिनों आइएमएस में दस विषय के लिए अतिथि शिक्षक रखने की तैयारी है। तीन अगस्त तक आवेदन बुलवाए हैं।

विश्वविद्यालय में लगभग 12 साल से शिक्षकों की नियुक्तियां नहीं हुई है। 220 से ज्यादा पद खाली पड़े है, जिसमें सेल्फ फाइनेंस, नियमित और बैकलॉग पद शामिल है। हर साल करीब आठ से दस शिक्षक सेवानिवृत हो रहे हैं। वहीं संक्रमण की वजह से बीते एक साल में कई शिक्षकों की अचानक मौत भी हुई है। आइईटी, आइआइपीएस, आइएमएस, कामर्स, इकॉनोमिक जैसे विभाग में 60-70 के बीच विजिटिंग फैकल्टी रखी है। संक्रमण की वजह से सालभर से आफलाइन कक्षाएं बंद है। इसलिए विभागों ने इनकी संख्या कम कर दी थी। मगर उच्च शिक्षा विभाग ने सितंबर से संस्थान 50 फीसद की उपस्थिति में शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके चलते ही आइएमएस में विजिटिंग फैकल्टी रखी जा रही है।

मार्केटिंग, फाइनेंस, ऑपरेशनल मैनेजमेंट, बिजनेस मैथेमेटिक्स, ई-कॉमर्स, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, डिजॉस्ट मैनेजमेंट जैसे विषयों में आवेदन बुलवाए हैं। डायरेक्टर डा. संगीता जैन के मुताबिक तीन अगस्त तक आवेदन बुलवाए हैं। सिर्फ स्पेशलाइज्ड विषयों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Posted By: gajendra.nagar