DAVV Indore News: पीएचडी की खाली सीटों का गाइड से मांगा ब्यौरा, अक्टूबर में डीईटी करवाएगा डीएवीवी

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 02:53 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, DAVV Indore News। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (डीएवीवी) की वर्ष 2019 से सालभर में दो मर्तबा करवाई जाने वाली डाक्टरल एंट्रेस टेस्ट (डीईटी) आयोजित नहीं हुई है। अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीएचडी की खाली सीटों का ब्यौरा मांगा है। यह काम गाइड को 12 अगस्त तक पूरा करना है। वहीं सालभर पहले पीएचडी कर चुके शोधार्थियों को भी गाइड बनाया जाएगा। वैसे नए गाइड बनाने और खाली सीटों की जानकारी इसलिए बुलवाई जा रही है ताकि अक्टूबर में डीईटी का संचालन कर सकें।

दिसंबर 2019 में डीईटी 19 करवाई गई, लेकिन उसमें चयनित उम्मीदवारों की एडवाइजरी रिसर्च कमेटी (एआरसी) और रिसर्च डिपार्टमेंट कमेटी (आरडीसी) की बैठक मार्च 2021 में खत्म हुई है। इन दिनों पिछली डीईटी में चयनित शोधार्थी अपना कोर्स वर्क चल रहा है। लगभग 400 सीटों पर पीएचडी उम्मीदवार शोध करने में लगे है। विश्वविद्यालय ने गाइड और विभागों से पीएचडी की खाली सीटों की जानकारी बुलवाई है। ताकि उक्त सीटों पर अक्टूबर में प्रवेश परीक्षा को लेकर आवेदन बुलवाए जा सके। संभवत: प्रक्रिया सितंबर दूसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है।

प्रभारी रजिस्ट्रार अनिल शर्मा ने बताया कि गाइड और विभाग से पीएचडी की खाली सीटों की जानकारी 12 अगस्त तक बुलवाई है। उन्होंने बताया कि 2018-2020 के बीच जिन शोधार्थियों की पीएचडी खत्म हुई है और उपाधि मिल चुकी है। अब उन्हें गाइड बनाया जाएगा। विश्वविद्यलाय ने शोधार्थियों से आवेदन बुलवाए है। ताकि उन्हें डीईटी से पहले गाइड बनाया जा सके। सीटें आवंटित होने के बाद डीईटी में दर्शाई जाएगी।

Posted By: gajendra.nagar