HamburgerMenuButton

DAVV Indore News: यूजी फाइनल ईयर का रिजल्ट नहीं आने से पीजी में 30 फीसद सीटें खालीं

Updated: | Thu, 29 Oct 2020 02:33 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, DAVV Indore News। संक्रमण के चलते सत्र 2020-21 में यूजी-पीजी कोर्स में प्रवेश की रफ्तार काफी धीमी है। 60 दिन बीतने के बावजूद अभी तक कॉलेजों में सीटें नहीं भर पाई है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति पीजी कोर्स में देखने में आई है। यहां करीब 30 फीसद से ज्यादा सीटें खाली है। इसके पीछे दूसरा कारण यूजी फाइनल ईयर का ओपन बुक परीक्षा का परिणाम भी जारी नहीं हुआ है। इसे भी विद्यार्थी पीजी में प्रवेश लेने से कतरा रहे हैं। कॉलेज और विद्यार्थियों की समस्या को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज लेवल काउंसिलिंग (सीएलसी) का एक ओर राउंड रखा है। प्रक्रिया 30 अक्टूबर यानी शुक्रवार से शुरू होगी।

विभाग ने सप्ताहभर पहले कॉलेजों से यूजी-पीजी कोर्स में प्रवेश को लेकर आंकड़े बुलवाए थे। जहां अतिरिक्त संचालकों की तरफ से भेजी रिपोर्ट की समीक्षा हुई। उसके आधार पर विभाग ने सीएलसी का चौथा राउंड रखा है। 30 अक्टूबर से 10 नवंबर तक प्रक्रिया चलेगी, जिसमें बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए, एमएससी, एमकॉम में विद्यार्थी दाखिला ले सकेंगे। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में शुक्रवार से प्रक्रिया शुरू होगी। निजी कॉलेज प्राचार्य संघ के अध्यक्ष डॉ. राजीव झालानी का कहना है कि 12वीं सप्लीमेट्री रिजल्ट में देरी की वजह से यूजी कोर्स में भी काफी सीटों पर दाखिला होना है। प्रदेशभर में 15 हजार सीटें खाली है। अकेले इंदौर में भी दो हजार सीटों पर प्रवेश दिया जाना है। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी का कहना है कि 31 अक्टूबर तक यूजी फाइनल ईयर के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

काउंसिलिंग का शेड्यूल

यूजी-पीजी कोर्स

- 30 अक्टूबर-03 नवंबर तक : रजिस्ट्रेशन

- 02 से 04 नवंबर : दस्तावेज सत्यापन

- 05-10 नवंबर तक : चॉइस फिलिंग

- 05-10 नवंबर तक : प्रतिदिन कॉलेजों को मेरिट सूची। सीट आवंटित करना।

- अल्पसंख्यक कॉलेजों में 30 अक्टूबर से 10 नवंबर के बीच विद्यार्थी सीधे प्रवेश ले सकते हैं। कॉलेज में ही विद्यार्थियों के दस्तावेज जांचे जाएंगे।

- 11 नवंबर को प्रत्येक कॉलेज को प्रवेश संबंधित जानकारी पोर्टल पर अपलोड करना है। साथ ही कोर्स में खाली सीटों का ब्यौरा भी देना होगा।

Posted By: gajendra.nagar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.