Dengue and Viral in Indore: इंदौर में डेंगू और वायरल के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा

Updated: | Fri, 22 Oct 2021 08:26 PM (IST)

Dengue and Viral in Indore : इंदौर।(नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर में डेंगू व वायरल के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसमें बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे है। एमवायएच व चाचा नेहरु अस्पताल में तो प्रतिदिन डेंगू व वायरल के 25 नए मरीज पहुंच रहे हैं। ऐसे में दोनों अस्पतालों में बच्चों के लिए बेड आसानी से उपलब्ध हो इसके लिए इंतजाम किया जा रहा है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों संभागायुक्त पवन शर्मा ने इन दोनों अस्पतालों का दौरा कर यहां पर बच्चों के लिए बेड बढ़ाने के निर्देश भी दिए थे। इसके बाद भी स्थिति यह थी कि अस्पताल में एक बेड पर दो से तीन बच्चों को रखना पड़ रहा था।

चाचा नेहरु अस्पताल के अधीक्षक डा. हेमंत जैन के मुताबिक 19 व 20 अक्टूबर को अवकाश होने के कारण 21 जून को हमारी ओपीडी में 650 मरीज आए थे। इनमें से 61 मरीज भर्ती हुए, जिसमें 42 थेलीसीमिया के मरीज थे। थेलीसिमिया के मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण अस्पताल में बेड की कमी हुई थी। हालांकि थेलेसीमिया के मरीज दिनभर अस्पताल में नहीं रहते है। रक्त चढ़वाने के बाद वे चले जाते है। ऐसे में उनके जाने के बाद बेड रिक्त हो जाते हैं।

वर्तमान में चाचा नेहरु अस्पताल में बेड की कमी नहीं है और शुक्रवार शाम तक यहां पर 15 बेड रिक्त थे। इसीतरह एमवायएच के शिशु रोग वार्ड में 150 बेड निर्धारित है और यहां पर 13 बेड खाली है। अस्पताल से भर्ती होने वाले मरीज दो दिन बाद ठीक होकर घर भी लौट रहे है। शुक्रवार को एमजीएम मेडिकल कालेज के डीन डा. संजय दीक्षित ने चाचा नेहरु अस्पताल व एमवायएच के शिशु रोग वार्ड में बच्चों के लिए उपलब्ध बेड की जानकारी लेने के लिए दौरा किया।

डेंगू के 18 नए मरीज मिले

शुक्रवार को इंदौर में डेंगू के 18 नए मरीज मिले। इनमें 9 पुरुष व 9 महिलाएं है। 18 नए मरीजों में 9 बच्चे शामिल है। इस तरह इंदौर में डेंगू के मरीजों की संख्या इस वर्ष 695 तक पहुंच गई है और शनिवार को मरीजों का आंकड़ा 700 को पार कर जाएगा। इस तरह यह इंदौर में डेंगू मरीजों का अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा होगा। इंदौर में अब तक मिले डेंगू के मरीजों में 415 पुरुष व 280 महिलाएं है। कुल मरीजों में 154 बच्चे डेंगू के बीमार हुए हैं। वर्तमान में इंदौर में डेंगू के 21 एक्टिव केस है जिसमें 13 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay