इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर की दानपेटियां खुलीं, अब तक 32 लाख नकद, चांदी और सोने के सिक्के मिले

मंदिर प्रशासक प्रतुल सिन्हा के अनुसार रणजीत हनुमान मंदिर पर दर्शनों के लिए बड़ी संख्‍या में भक्‍त पहुंचते हैं।

Updated: | Fri, 21 Jan 2022 08:12 PM (IST)

इंदौर के रणजीत हनुमान मंदिर में रविवार तक पूरी हो पाएगी दान में आई राशि‍ की गिनती

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रणजीत हनुमान मंदिर में करीब पांच महीने बाद दानपेटियां खोलकर दान राश्ाि की गिनती की जा रही है। दान में अब तक लगभग 32 लाख रुपये नकद, चांदी के चार व सोने का एक सिक्का और अंगूठी मिली है। मंदिर की दानपेटियों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने सिक्के भी डाले हैं। फिलहाल एक, दो, पांच और दस के सिक्कों की गिनती जारी है। यह शनिवार-रविवार तक पूरी हो पाएगी।

मंदिर प्रशासक प्रतुल सिन्हा ने दान की गिनती में राजस्व निरीक्षकों, पटवारियों और जिला कोषालय के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। मंदिर प्रबंध समिति की ओर से महाप्रबंधक एनएस राजपूत और प्रबंधक महेश डाबी भी दान की गिनती में लगे हुए हैं। बताया जाता है कि इससे पहले अगस्त में दानपेटियां खोली गई थीं।

उस समय लगभग 38 लाख रुपये दान आया था। उल्लेखनीय है कि फूटी कोठी रोड पर रणजीत हनुमान मंदिर सैकड़ों साल पुराना है। हनुमान भक्तों की इस मंदिर में अगाध श्रद्धा है। इस शासन संधारित मंदिर में प्रशासनिक अधिकारी को प्रशासक नियुक्त किया गया है। मंदिर समिति की ओर से यहां अन्नक्षेत्र भी चलाया जाता है, जिसमें हर दिन कई गरीब और जरूरतमंद भोजन करते हैं। हर साल रणजीत अष्टमी पर यहां प्रभातफेरी निकलती है। दीपावली के बाद अन्नाकूट का आयोजन भी किया जाता है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay