Electricity Company Indore: इंदौर जिले का महू पूर्णत: स्मार्ट मीटर वाला पहला शहर बना

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 12:43 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,Electricity Company Indore। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर परियोजना का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। कंपनी क्षेत्र के महू में रेडियो फ्रिक्वेंसी पध्दति के 14600 स्मार्ट मीटर लगाए गए है। शत प्रतिशत स्मार्ट मीटर वाला महू प्रदेश का पहला शहर बन गया है। यहां उद्योग, घर, दुकान, स्कूल, ट्रांसफार्मर सभी जगह स्मार्ट मीटर है।

मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि महू में जनवरी से स्मार्ट मीटर लगाना प्रारंभ किए थे। मात्र छह माह में यहां स्मार्ट मीटरों का कुशलतापूर्वक स्थापना की गई है। यहां के सभी 14600 उपभोक्ताओं के घरों पर मीटर नि:शुल्क लगाए गए है। इन मीटरों की पांच साल की गारंटी भी है। ये स्मार्ट मीटर राउटर के माध्यम से एक तारीख को मीटरों की रीडिंग कंट्रोल रूम भेज देते है, इससे मीटर रीडरों की निर्भरता खत्म हो गई है। रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर की रीडिंग आगे भेजने के लिए लगभग 40 स्थानों पर राउटर लगाकर पूरे शहर की व्यवस्था अत्याधुनिक व मानव रहित तरीके से संचालित की जा रही है। अब इन मीटरों की जानकारी सभी उपभोक्ता मोबाइल बिजली कंपनी के ऊर्जस एप पर भी देख पाएंगे। ऊर्जस पर बिजली बचाने के टिप्स भी दिखाई देंगे।

प्रबंध निदेशक तोमर ने बताया कि शासन ने महू के स्मार्ट मीटर पर साढ़े दस करोड़ रुपये व्यय किए हैं। इससे रीडिंग को लेकर आने वाली परेशानी से मुक्ति, डिजिटलाइजेशन की अत्याधुनिक व्यवस्था और रीडिंग बिल के विवाद से मुक्ति मिल जाएगी। महू के स्मार्ट मीटर कार्य के लिए अधीक्षण यंत्री इंदौर ग्रामीण डीएन शर्मा एवं कंट्रोल रूम प्रभारी नवीन गुप्ता को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है।

Posted By: gajendra.nagar