HamburgerMenuButton

Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि में उपवास करें लेकिन भूखे न रहें

Updated: | Wed, 14 Apr 2021 05:11 PM (IST)

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि) Chitra Navratri 2021। चेत्र नवरात्रि शुरू होते ही व्रत करने का सिलसिला शुरू हो गया है। कई लोग व्रत के दौरान केवल एक बार ही भोजन करते हैं तो कुछ लोग दिन में केवल एक बार साबुदाना खिचड़ी खाते हैं। पर संक्रमण के इस दौर में इस तरह से व्रत करना सेहत के साथ खिलवाड़ साबित हो सकता है। अाहार एवं पोषण विशेषज्ञों का मानना है कि इन दिनों उपवास करें लेकिन भूखे न रहें, फलाहार करें लेकिन सिर्फ साबूदाना अौर अालू चिप्स पर ही निर्भर न रहें। भूखे रहकर हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करते हैं जिससे संक्रमित होने का खतरा अौर भी बढ़ जाता है। व्रत में जो भी खाएं-पिएं पोषि्टक हो।

डा. प्रीति शुक्ला के अनुसार जिन्हें कोरोना हो चुका है वे 6 माह तक कोई व्रत न करें क्योंकि संक्रमण की मार शरीर को कमजोर बना देती है। पेट भरना अलग बात है अौर सही भोजन लेना अलग बात इसलिए व्रत में भी अाप सही भोजन पर ध्यान दें। साबूदाना-चिप्स से अापका पेट भरता है क्योंकि इसमें सिर्फ कार्बोहाइड्रेट होता है। शरीर को अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अाहार में दूध, दही, पनीर, मेवे व फल जरूर शामिल करें। पनीर भुर्जी, मोरधन, दही सुबह के अाहार में लें। रात के भोजन में अालू टिक्की-दही, पनीर की सब्जी-रोटी व सलाद लें। भोजन में तेल की मात्रा कम ही रखें अौर जूस से बचें क्योंकि उसमें शकर ज्यादा होती है।

ठंडे पदार्थ खाएं पर फ्रिज में रखे हुए नहीं

प्रेरणा पावेचा के अनुसार दही, दूध, श्रीखंड, छाछ, लस्सी, फल जो भी खाएं-पिएं सामान्य तापमान का हो फ्रिज में रखा हुअा न हो। बदलते मौसम में फ्रिज में रखकर ठंडे किए गए पदार्थों से बचना चाहिए। दूध अौर दूध से बने बपार्थ प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत हैं। ककड़ी, लौकी का सूप भी फायदेमंद हो सकता है। मूंगफली, मखाने, राजगिरे को किसी भी रूप में अाहार का हिस्सा बनाएं। अाम, तरबूज, खरबूजा, केला अौर नारियल पानी जरूर खाएं तथा दिन में चार से साढ़े चार लीटर तरल पदार्थ जरूर लें। इससे शरीर के विशैले तत्व भी बारह निकलेंगे अौर शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।

एक मुट्ठी मूंगफली दाना जरूरी

डा. रश्मि श्रीवास्तव के अनुसार व्रत के दौरान दिन में यदि एक बार ही अाप खाना खाते हैं खाना दोपहर में रोज के समय पर ही खा लें अौर उतना ही खाएं जितना अाप हमेशा खाते हैं। भोजन में पूरी थाली हो। दिन में खाना खाने से अोवर इटिंग नहीं होगी। सुबह दूध के साफ मेवे अौर फल खा लें तथा रात को फल या फ्रूट शेक पी लें। दिन में एक बार नारियल पानी भी पिएं अौर शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। दिनभर में एक बार एक मुट्ठी मूंगफली दाने जरूर खाएं।

Posted By: Sameer Deshpande
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.