Indore News: दोस्तों के साथ रालामंडल में मनाया फ्रेंडशिप डे, भीड़ उमड़ने से डेढ़ घंटे पहले बंद की इंट्री

Updated: | Mon, 02 Aug 2021 05:29 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। असमान में छाए काले-घने बादलों ने रविवार को मौसम खुशनुमा बना दिया। लोग छुट्टी का आनंद लेने के लिए प्राकृतिक बीच पर्यटन स्थलों पर जा पहुंचे। वहीं युवाओं का हुजुम रालामंडल में फ्रेंडशिप डे मनाता दिखा। जहां जंगल-डियर सफारी के बाद लोगों ने शिकारगाह पर बने म्युजियम में होलकरवंश के इतिहास से भी रूबरू हुए। रविवार को पर्यटकों की संख्या बढ़ने से वन विभाग ने डेढ़ घंटे पहले पर्यटकों का प्रवेश अभयारण्य में बंद कर दिया।

रविवार को विभाग ने सुबह सात बजे से अभयारण्य खुल दिया था। मार्किंग वाक और जॉगिंग करने वालों का आना-जाना लगा था। इस बीच पर्यटक भी वहां पहुंचने लगे। दोपहर 12 बजे टिकट देने के लिए वनकर्मियों की संख्या बढ़ाना पड़ गई। पार्किंग फुल होने से वाहनों को बाहर रोक दिया। मजबूरी में पर्यटकों को वाहन सड़क किनारे खड़े करना पड़े। इसे आने-जाने वालों को काफी दिक्कतें हुई। पंद्रह दिन पहले सफारी शुरू हुई। जिप्सी-जीप से पर्यटकों को शिकारगाह तक की सैर करवाई जा रही है।

भीड़ अधिक होने से सफारी के लिए लोगों को जिप्सी-जीप का पंद्रह-बीस मिनट इंतजार करना पड़ा। उधर दस दिन पहले शिकारगाह में बनाए म्युजियम को भी पर्यटकों के लिए खोल दिया है। राजा-महाराजाओं से जीवनगाथा, युद्ध में इस्तेमाल होने वाले शस्त्र, कवच को बताया है। खासबात यह है कि साउंड सिस्टम की मदद से होलकरवंश की कथा को पर्यटक हेडफोन की मदद से सुन भी सकते है।

ट्रैकिंग करते कैमरे में कैद की खूबसूरती

ग्रुप में आए युवा जिप्सी से सफारी करने की बजाए ट्रैकिंग करते हुए शिकारगाह तक पहुंचे। शहर की खूबसूरती को भी लोगों ने कैमरों में कैद किया। यहां तक युवा फोटोशूट करते दिखे। रालामंडल अधीक्षक दिनेश वास्केल ने बताया कि शनिवार-रविवार को पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है। लगभग दो हजार से ज्याद लोग रालामंडल घूमने आते है। पर्यटकों के लिए अतिरिक्त स्टॉफ लगाना पड़ता है।

ये है दरें

प्रवेश शुल्क : 20 रुपये

पार्किंग शुक्ल : 5 रुपये दुपहिया व 10 रुपए चार पहिया वाहन

डियर सफारी : 50 रुपये

म्युजियम : 10 रुपये

जीवाश्म केंद्र : 5 रुपये

सफारी : 499

Posted By: Sameer Deshpande