Market Buzz Indore: इंदौर के नावेल्टी मार्केट में त्योहार पर हो रही अच्छी खरीदी

Updated: | Mon, 25 Oct 2021 08:34 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Market Buzz Indore। शहर में एक ऐसा मार्केट भी है, जहां मालवा-निमाड़ से ही नहीं बल्कि प्रदेशभर के व्यापारी और परिवार खरीदी करने आते हैं। त्योहार पर यहां ग्राहकों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो गई है। नावेल्टी मार्केट की स्थापना 1985 में हुई थी। शुरुआत में खिलौने, घड़ियों और सजावट के सामाान के लिए मार्केट को जाना जाता था लेकिन अब गैजेट्स, एसेसरीज और लाइफ स्टाइल के सामान के लिए भी जाना जाता है। यहां करीब 125 से ज्यादा थोक और खेरची की दुकानें हैं।

जेल रोड पर स्थित नावेल्टी मार्केट प्रसिद्ध होने के बाद आसपास कई मोबाइल और इलेक्ट्रानिक्स की दुकानें शुरू हो गई थीं। अब नावेल्टी मार्केट के साथ ही मोबाइल मार्केट के नाम से भी जेल रोड को जाना जाता है। व्यापारियों का कहना है कि इंदौर के अलावा मालवा-निमाड़ के कई शहरों के व्यापारी थोक में सामान इसी मार्केट से ले जाते हैं। नावेल्टी मार्केट के व्यापारी दिल्ली, मुंबई, चेन्नाई और अन्य शहरों से सामान मंगाते हैं।

दीपावली पर होता है लाखों का व्यापार

नावेल्टी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजू सलूजा का कहना है कि खास तरह के सामान के लिए मार्केट को जाना जाता है। यहां खिलौने हो या एसेसरीज हर तरह की वैरायटी मिल जाती है। कीमत के मामले में भी मार्केट प्रदेश के अन्य सभी मार्केट को टक्कर देता है। व्यापारियों का व्यापार करने के साथ यह भी मकसद रहता है कि ग्राहक खुश होकर जाए। पहली और दूसरी बार की खरीदी में ही ग्राहक और व्यापारी के बीच मधुर संबंध बन जाते हैं।

सभी व्यापारियों के बीच बेहतर समन्वय रहता है जिससे ग्राहकों को बेहतर सामान के साथ सेवा मिल पाती है। व्यापारियों का कहना है कि प्रदेश के बाकी शहरों में भी मार्केट को जाना जाता है। नावेल्टी के नाम से आसपास की कई दुकानें सालों से जानी जाती हैं। व्यापारियोें का कहना है कि इस मार्केट की एक खास बात यह भी हैै कि आनलाइन शापिंग प्लेटफार्म से अलग डिजाइन और गुणवत्ता का सामान मिलता है। त्योहार पर सजावट, गैजेट्स और खिलौने का लाखों का व्यापार नावेल्टी मार्केट में होता है।

कुछ महीनों से मार्केट की स्थिति बहुत अच्छी हो गई है। त्योहार पर ग्राहकों के उत्साह को देखते हुए व्यापारी काफी खुश हैं। सभी व्यापारियों का मकसद ग्राहकों की संतुष्टि है, इसलिए मार्केट पर विश्वास करके कई शहरों के व्यापारी और परिवार खरीदी के लिए आते हैं।

- राजू सलूजा अध्यक्ष, नावेल्टी व्यापारी एसोसिएशन

त्योहारों पर घड़ियां, गैजेट्स, कास्मेटिक, एसेसरीज और खिलौने की अच्छी ब्रिकी हो रही है। कोरोना गाइडलाइन का पालन सभी से करा रहे हैं। नावेल्टी मार्केट का माहौल बेहतर रखने औैर पार्किंग व अन्य तरह की समस्याओं को दूर करने की कोशिश भी करते रहते हैं।

- कैलाश तलरेजा, सचिव, नावेल्टी व्यापारी एसोसिएशन

गैजेट्स में स्मार्ट वाच की चलन बहुत बढ़ गया है। त्योहार में इसकी ब्रिकी और बढ़ गई है। ब्लूटूथ एयरफोन, पोर्टेबल स्पीकर, कांपेक्ट सीसीटीवी कैमरे की बिक्री भी बेहतर हो रही है। संक्रमण के मामले कम होने के बाद परिवारों में खरीदी का बेहतर उत्साह बना हुआ है।

- संदीप नवलानी, संचालक, बबल इलेक्ट्रानिक्स

नावेल्टी मार्केट में कम से कम दामों में सबसे अच्छे इलेक्ट्रानिक्स उपलब्ध कराने की कोशिश हम करते हैं। कई उत्पाद तो ऐसे हैं जो आनलाइन मार्केट में भी उपलब्ध नहीं रहते। हम ज्यादातर सामान दिल्ली और मुंबई से मंगाते हैं।

- बबल नवलानी, संचालक रेड कार्नर

Posted By: Sameer Deshpande