इंदौर में भूमाफिया से मुक्त कराई जमीन पर बनेगा हाट बाजार, मिलेगा रोजगार

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 04:21 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर में भूमाफिया के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के बीच में अब जिला प्रशासन ने एक नई पहल की है, जिसमें खजराना इलाके में भूमाफिया के कब्जे से मुक्त करवाकर शासकीय घोषित की गई 15 एकड़ जमीन पर अब सर्व सुविधायुक्त हाट बाजार बनाया जाएगा। इलाके के गुमटी और फेरी वालों को वहां शिफ्ट किया जाएगा। अपनी तरह की यह पहली कार्रवाई है।

विधायक महेन्द्र हार्डिया, कलेक्टर मनीष सिंह और निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने इस इलाके का दौरा किया। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि हाल ही में भूमाफिया से इस 15 एकड़ भूमि को मुक्त कराकर शासकीय घोषित किया गया है। इस जमीन का बेहतर उपयोग जनहित में किया जाना तय किया गया है। इस भूमि पर सर्वसुविधायुक्त हाट बाजार विकसित किया जाएगा।

इस हाट बाजार में सब्जी मार्केट तथा अन्य जरूरी सामग्रियों की दुकानें और अन्य व्यवस्थाएं रहेंगी। इस हाट बाजार में खजराना तथा शहर के अन्य क्षेत्रों में स्थित गुमटियों, फेरी वालों और ठेले वालों का व्यवस्थापन किया जाएगा। इससे यहां पर निम्नवर्गीय और अन्य जरूरतमंदों को रोजगार मिलेगा। वहीं इलाके के नागरिकों को बड़ी सुविधा मिलेगी। वहीं यातायात जाम से भी सुविधा मिलेगी। कलेक्टर ने बताया कि 14 एकड़ जमीन अन्य भी है, जिसके लिए भी हम योजना बना रहे हैं।

ग्राहकों की सुविधा का ध्यान रखा जाए

निगमायुक्त पाल ने बताया कि हमने अधिकारियों से कहा कि इस हाट बाजार के विकास का काम योजनाबद्ध रूप से शीघ्र शुरू किया जाए। इस हाट बाजार में सड़क, बिजली, पानी सहित अन्य जरूरी सुविधाएं हो। यहां जिन लोगों को स्थान दिया जाना है उनके संबध में भी ठीक से योजना बनाई जाए। हमने यह भी कहा कि हाट बाजार में सड़क इतनी चौड़ी रखी जाए कि नागरिकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

Posted By: Sameer Deshpande