Indore News: स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों से डेंगू व चिकनगुनिया से बचाव व सावधानी रखने की अपील

Updated: | Mon, 02 Aug 2021 05:37 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। बारिश के दौरान जल जनित बीमारियों के साथ डेंगू व चिकनगुनिया के फैलने की संभावना ज्यादा रहती है। यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के नागरिकों से इस मौसम में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। डेंगू में तेज बुखार, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और सिर में तेज दर्द, मसूड़े व नाक से खून बहना और शरीर पर लाल चकत्ते होने जैसे लक्षण हो सकते हैं।

वहीं चिकनगुनिया में तेज बुखार, सिर दर्द, जोड़ों में सामान्य दर्द और शरीर पर लाल चकत्ते आने जैसे लक्षण दिखाई देते हैैं। किसी भी व्यक्ति में डेंगू या चिकनगुनिया के लक्षण नजर आने पर शासकीय चिकित्सालय में नि:शुल्क खून की जांच कराई जाना चाहिए। जांच में डेंगू या चिकनगुनिया पाए जाने पर डॉक्टर की सलाह के अनुसार पूरा उपचार ले।

डेंगू एवं चिकनगुनिया का वाहक एंडीज मच्छर रुके हुए साफ पानी में होता है और दिन के समय काटता है। ऐसे में पूरी बाह के कपड़े पहने तथा पानी को घर के आसपास जमा न होने दें। इससे बचने के लिए घरों के आसपास सफाई रखें सभी कंटेनर जिनमें पानी भरा हो एवं कूलर के पानी सप्ताह में एक बार खाली कर सुखाकर उनमें नया पानी भरें। दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

डेंगू एवं चिकनगुनिया से बचाव के लिए रखे सावधानी

पानी के बर्तन ढककर रखें। अनुपयोगी सामग्री जैसे कूलर, ड्रम टंकी, बाल्टी आदि में पानी जमा न होने दें। दोबारा उपयोग से पूर्व उन्हें अच्छी तरह सुखाएं। हैंड पंप के आसपास भी पानी इकट्ठा न होने दें। जमा पानी पर मिट्टी का तेल या इंजन का जला हुआ तेल डालें। आसपास सफाई रखें।

Posted By: Sameer Deshpande