HamburgerMenuButton

Hello Doctor Indore News: ठीक होने के बाद खांसी लंबे समय रह सकती है, गर्म पानी के करें गरारे

Updated: | Wed, 12 May 2021 03:09 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,Hello Doctor Indore News। कोरानो संक्रमण से ठीक होने के बाद भी मरीजों को कई दिनों तक कमजोरी की शिकायत रहती है। कई बार डेढ़ से दो माह तक मरीज कमजोरी की शिकायत करते हैं। ऐसे मरीजों को ठीक होने के बाद धीरे-धीरे अपनी गतिविधियों को बढ़ाना चाहिए। श्वास संबंधित एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। कईं मरीजों को खांसी भी लंबे समय तक रह सकती है। यदि आपको सीवियर निमोनिया हुआ है तो खांसी ज्यादा दिनों तक रहेगी। ऐसे में चिकित्सक की सलाह से इनहेलर ले सकते हैं। ये बातें बुधवार को नईदुनिया के 'हेलो डाक्टर" कार्यक्रम में चेस्ट फिजिशियन डा. अंकुर अग्रवाल ने पाठकों के पूछे गए सवालों के जवाब में बताए। उन्होंने कहा कि यदि हल्की खांसी में गर्म पानी के गरारे करें और ज्यादा परेशानी हो तो फिजिशियन की सलाह लें। उन्होंने बताया कि सीवियर निमोनिया वाले कई मरीजों ठीक होने के बाद भी 15 से डेढ़ माह तक आक्सीजन सपोर्ट पर रहते हैं। इस तरह की स्थिति सिर्फ एक प्रतिशत लोगों के साथ होती है, 99 प्रतिशत को ठीक होने के बाद आक्सीजन की जरूरत नहीं रहती। उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस हर किसी को नहीं होती है। जिन लोगों को हाई डोज स्टेराइड लगते है उन्हें इस तरह की परेशानी होती है। इस वजह से इससे डरने की जरूरत नहीं।

-सवाल: मुझे 25 साल से साइनस की परेशानी रहती है। दो से तीन दिन से बुखार आया और कोविड रिपोर्ट भी पाजिटिव आई। दवाएं ले रहा हूं और कई बार सांस भी फूलती है ?

- जीसी यादव, शक्ति नगर, इंदौर

जवाब: घबराइए नहीं और दवाएं लेते रहें। आपका आक्सीजन सेचुरेशन 97-98 आ रहा है तो चिंता न करे। कोई परेशानी होने पर चिकित्सक की सलाह लें।

सवाल: मेरी उम्र 75 वर्ष है। वैक्सीन का पहला डोज लेने पर कोई परेशानी नहीं हुई। दूसरा डोज लगवाने के बाद सिर भारी रहता है? और शरीर में अकड़न-सी रहती है?

- रमेश दुबे, स्कीम नंबर-78, इंदौर

जवाब: टीका लगवाने के पश्चात कुछ दिन तक ऐसा रह सकता है। बुखार जैसा लगे तो पेरासिटामोल गोली लें।

सवाल: कोविड संक्रमण होने के पश्चात मैं 15 दिन अस्पताल में रहा। ठीक हुए एक सप्ताह हो गया है। कमजोरी महसूस होती है और थक भी जाता हूं?

-नरेन्द्र मालवीय, तुलसी नगर, इंदौर

जवाब: कोविड से ठीक होने के बाद कमजोरी जाने में समय लगता है। आपको आराम करने की जरूरत है। ज्यादा काम न करें। दवाएं लें और ज्यादा परेशानी होने पर डाक्टर को दिखाएं।

सवाल: मेरे पिताजी को कोरोना हुआ था, अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। तीन मंजिल चढ़ने पर उनका आक्सीजन सेचुरेशन 80 तक रहा। आक्सीजन सिलिंडर पर उनका सेचुरेशन 94 आ रहा है? और कंसट्रेटर पर आक्सीजन लेवल 85 से 88 तक आता है?

-हिमांगी जैन, अन्नापूर्णा रोड, इंदौर

जवाब: संभव है आपके आक्सीजन कंसट्रेटर में कोई खामी हो, उसे चेक करवाए। जब सिलिंंडर पर आक्सीजन सेचुरेशन ठीक है तो कंसट्रेटर पर कम नहीं होना चाहिए।

सवाल: मेरी उम्र 60 वर्ष है और मैं बीपी व शुगर का मरीज हूं। मुझे 20 अप्रैल को कोरोना हुआ था। वर्तमान मे फास्टिंग में मेरी शुगर 130 और खाने के बाद 190 रहती है। कई बार चक्कर भी आते है ?

- किशन सिंह पंवार, महूगांव

जवाब: आपको चिकित्सक ने जो दवाएं दी हैं, उनका नियमित सेवन करें। भोजन में मीठा बिलकुल न लें।

सवाल: क्या कोरोना से ठीक होने के बाद पुन: जांच करवाने की जरूरत है, कितने दिन बाद टीका लगवाएं?

-संजय झंवर, स्कीम नंबर-71/ अदिति यादव, तिलक नगर

जवाब: कोविड रिपोर्ट पाजिटिव आने के 28 दिन बाद आप टीका लगवा सकते हैं। कोविड से ठीक होने के बाद जांच करवाने की जरूरत नहीं है।

सवाल: मेरे पापा की उम्र 80 वर्ष है। उनकी शुगर 200 तक बनी रहती है, उन्हें हल्की खांसी भी है?

-दीपिका पोद्दार, सिलिकान सिटी राऊ

जवाब: आप डायबिटिज के डाक्टर से मिलकर चिकित्सक परामर्श लें। उनकी डाइट व एक्सरसाइज से शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। कोविड के बाद कमजोरी लंबे समय तक बनी रहती है और सांस की नलियों में कफ भी रहता है। उन्हें भोजन में अंडे, स्प्राउट, गाढ़ी दाल दें।

सवाल: कोविड से ठीक होने के बाद मुझे ब्लैक फंगस इंफेक्शन तो नहीं होगा, क्या सावधानी रखूं। गले में दर्द रहता है?

-अभिषेक डाबी, खातेगांव

जवाब: आपको ठीक हुए 15 दिन हो चुके हैं। ऐसे में आपको इंफेक्शन होने का खतरा नहीं है। आपका आक्सीजन सेचुरेशन भी 94-95 बना हुआ। गले की खराश को ठीक करने के लिए गर्म पानी के गरारे करें।

सवाल: तीन माह पहले मुझे कोराना हुआ, कुछ दिन अस्पताल में भर्ती रहने के बाद अब मैं ठीक हूं। मेरे पेट में गोला बनता है और चमड़ी पर जलन होती है। ठंडे पानी की पट्टी रखने पर थोड़ी राहत मिलती है?

-मनोहर भांगरे, नंदा नगर, इंदौर

जवाब: आपको पथरी या गैस के कारण यह दर्द होना संभव है। खाने-पीने के बाद थोड़ा बहुत चलें। आप पेट रोग विशेषज्ञ को दिखाएं और सोनोग्राफी करवाएं।

Posted By: gajendra.nagar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.