Hello Naidunia Program Indore: आनलाइन फ्राड की शिकायत 24 घंटे के अंदर करें तो बच सकता है आपका रुपया

Updated: | Tue, 26 Oct 2021 06:32 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Hello Naidunia Program Indore। आनलाइन फ्राड कर खाते से रुपये निकलने के बाद यदि 24 घंटे के अंदर क्राइम ब्रांच में शिकायत करते हैं और यदि ठग अपने खाते से रुपये नहीं निकाल पाए हैं तो आपके रुपये वापस हो सकते हैं। इंदौर पुलिस ने इस तरह की धोखाधड़ी की शिकायतों के लिए नंबर भी जारी किए हैं। साथ ही साइबर सेल की वेबसाइट पर जाकर भी आनलाइन शिकायत की जा सकती है।

यह सुझाव मंगलवार को आयोजित हेलो नईदुनिया कार्यक्रम में क्राइम ब्रांच डीएसपी अनिल सिंह चौहान ने लोगों को फोन पर दिए। क्राइम ब्रांच के पास रोजाना 10 से 15 शिकायतें आती हैं, ज्यादातर क्रेडिड कार्ड से ठगी की होती हैं। वहीं अन्य शिकायतें आनलाइन गेम, फेसबुक से रुपये मांगने व मोबाइल हेग कर रुपये निकालने के संबंध में आती हैं। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को जागरूक होना होगा। फोन पर यदि कोई रुपयों का लालच दे तो वे उसकी बातों में न आएं। खासकर, ओटीपी या पिन भूल से भी अनजान व्यक्ति को नहीं दें।

हेलो नईदुनिया में ज्यादातर लोगों ने आनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए सवाल पूछे। कार्यक्रम दो बजे से तीन बजे तक रखा गया। डीएसपी ने सभी के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने बताया कि हम खुद आनलाइन धोखाधड़ी करने वालों को न्योता देते हैं। फोन में फेसबुक आइडी लागइन करने के बाद लागआउट नहीं करते। एटीएम या क्रेडिट कार्ड को कमर्शियल वेबसाइटों से जोड़कर रखा है। गेम खेलते समय या अन्य किसी प्रकार के उपयोग के दौरान भी क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं। शापिंग माल या बाजार में घूमने वालों को नंबर दे देते हैं और उन्हें खातों से जुड़ी गोपनीय जानकारी भी दे दी जाती हैं, जिससे धोखाधड़ी का रास्ता आसान हो जाता है।

Posted By: gajendra.nagar