Helpline Number Indore: वरिष्ठ नागरिकों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 14567

Updated: | Sun, 24 Oct 2021 01:20 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Helpline Number Indore । वरिष्ठजनों की सहायता के लिए प्रदेश के शासन ने एक नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया हैं। जरूरत होने पर इस हेल्पलाइन नंबर पर मदद ली जा सकती हैं।

संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक हैल्पलाइन एल्डरलाइन प्रारंभ की गई है। इसका नंबर 14567 है। इसमें वरिष्ठजनों के लिए स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी जागरूकता, निदान, इलाज, आश्रय एवं वृद्धाश्रम संबंधी जानकारी, डे केयर सेंटर संबंधी जानकारी और वरिष्ठजन सहायक उपकरण जैसे व्हीलचेयर, वॉकिंग स्टीक, श्रवण यंत्र, चश्मा आदि से संबंधित जानकारी तथा सांस्कृतिक, आध्यात्मिक कला और मनोरंजन के संबंध में जानकारी प्रदाय की जाएगी।

अधिकारियों ने बताया की इस नंबर पर संपर्क करने पर भावनात्मक सहयोग के रूप में चिंता समाधान, आपसी संबंध प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य सुरक्षा, सरल जीवन प्रबंधन और मृत्यु एवं शोक संबंधित भावनात्मक सहयोग प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा माता, पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण और कल्याण अधिनियम-2007, दुर्व्यवहार संबंधी, विवाद समाधान (संपत्ति, पड़ौसी, परिवार), वित्तीय मार्गदर्शन और पेंशन तथा अन्य विभागीय योजनाओं के संबंध में मार्गदर्शन दिया जाएगा। वरिष्ठजन दुर्व्यवहार से बचाव, लापता और परित्यक्त वरिष्ठजनों को सहायता, आपातकालीन एवं संकट से बचाव और आवश्यक सेवा जैसे संचार, यात्रा, खरीददारी, बैंकिंग आदि के संबंध में उक्त हैल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।

गौरतलब है कि शहर में वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए कई अन्य संस्थाएं भी काम कर रही हैं। इसके अलावा इंदौर पुलिस ने भी इसके लिए अलग से एक सेल बना रखा है। जहां वरिष्ठ नागरिकों के मामलों को प्राथमिकता के आधार पर सुलझाया जाता हैं।

Posted By: Sameer Deshpande