High Court Indore News: रोक के बावजूद कैसे बिक रहा है एसिड, शासन से मांगा जवाब

Updated: | Sat, 23 Oct 2021 11:19 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, High Court Indore News। सरकार को शनिवार को हाई कोर्ट में बताना है कि एसिड की बिक्री पर रोक होने के बावजूद वह बाजार में कैसे बिक रहा है। शासन को यह जवाब इस मुद्दे को लेकर दायर एक जनहित याचिका में देना है।

हाई कोर्ट में यह जनहित याचिका एडवोकेट शन्नो शगुफ्ता खान ने दायर की है। याचिका में कहा है कि कानूनन 18 साल से कम उम्र के किसी व्यक्ति को एसिड नहीं बेचा जा सकता। एसिड का व्यापार करने वालों के लिए यह अनिवार्य है कि वे एसिड खरीदने आए हर एक व्यक्ति से पूछें कि उसे एसिड की आवश्यकता क्यों है और इसका वह क्या इस्तेमाल करने वाला है। इतना ही नहीं उसे एसिड खरीदने आने वाले हर व्यक्ति से उसका पहचान पत्र भी लेना होता है। कानून यह है कि जो एसिड विक्रेता नियमों का पालन नहीं करता है उसके खिलाफ एसडीएम कार्रवाई करते हुए 50 हजार रुपए का जुर्माना लगा सकते हैं। तमाम कानून और नियमों के बावजूद बाजार में खुलेआम एसिड बिक रहा है। याचिकाकर्ता के वकील ने खुद बाजार का सर्वे किया। 50 से ज्यादा दुकानदार बगैर किसी पहचान पत्र और पूछताछ के एसिड देने को तैयार हो गए थे। याचिका में अंतिम सुनवाई मार्च 2020 में हुई थी। इसके बाद महामारी की वजह से सुनवाई लगातार टलती रही।

याचिकाकर्ता भी है एसिड अटैक पीड़िता

हाई कोर्ट में याचिका दायर करने वाली याचिकाकर्ता खुद भी एसिड अटैक पीड़िता है। नवंबर 2018 में एक युवक ने उस पर एसिड फेंक दिया था। पीड़िता की दोनों आंखों की रोशनी चली गई। आरोपित को महज 20 रुपये में बाजार से खुलेआम एसिड मिल गया था।

Posted By: gajendra.nagar