High Court Indore News: इंदौर खंडपीठ को मिले दो न्यायमूर्ति, संख्या फिर भी सात ही रहेगी

Updated: | Tue, 26 Oct 2021 07:38 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, High Court Indore News। मप्र हाई कोर्ट की इंदौर खंडपीठ को जल्द ही दो न्यायमूर्ति मिलने वाले हैं। जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह और जस्टिस राजेंद्र कुमार वर्मा इंदौर पदस्थ किए गए हैं। दोनों न्यायमूर्ति 15 नवंबर को कार्यभार ग्रहण कर लेंगे। दो जजों के इंदौर खंडपीठ आने के बावजूद यहां पदस्थ जजों की संख्या छह से बढ़कर आठ नहीं बल्कि सात ही रहेगी। इसकी वजह है कि यहां पहले से पदस्थ न्यायमूर्ति शैलेंद्र शुक्ला 15 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

गौरतलब है कि वर्तमान में इंदौर खंडपीठ में छह जज पदस्थ हैं। मप्र हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीपति ने मंगलवार को आदेश जारी कर मुख्यपीठ जबलपुर से दो जज जस्टिस सत्येंद्र कुमार सिंह व जस्टिस राजेन्द्र कुमार वर्मा को इंदौर बेंच में पदस्थ किया है। दो नए जज आने से जजों की संख्या आठ होना चाहिए किंतु हाई कोर्ट इंदौर से जस्टिस शैलेन्द्रकुमार शुक्ला रिटायर हो रहे हैं। इस कारण इंदौर बेंच में संख्या सात रहेगी।


नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ

घरेलू कामकाजी महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा बोर्ड गठित करने की मांग करते हुए हाई कोर्ट में दायर जनहित याचिका में मंगलवार को सुनवाई हुई। सरकार को जवाब देना था लेकिन शासन के वकील ने इसके लिए समय ले लिया। अब चार सप्ताह बाद सुनवाई होगी। याचिका आयुषी मंडलोई ने एडवोकेट शन्नाो शगुफ्ता खान के माध्यम से दायर की है। इसमें कहा है कि सालों पहले घरेलू कामकाजी महिलाओं के लिए सामाजिक सुरक्षा बोर्ड गठित करने का निर्णय लिया था। राज्य शासन को इस बोर्ड का गठन करना था ताकि घरेलू कामकाजी महिलाओं तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंच सके। अब तक बोर्ड ही गठित नहीं हुआ। पिछली सुनवाई पर कोर्ट ने नोटिस जारी कर शासन से जवाब मांगा था।

Posted By: gajendra.nagar