IIT Indore: आइआइटी इंदौर के प्रोफेसर को चुना गया राष्ट्रीय संवाददाता

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 02:49 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, IIT Indore। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) इंदौर के प्रोफेसर डा. मोहम्मद फारुक आजम को शिक्षा मंत्रालय भारत और विश्व ग्लेशियर निगरानी सेवा (डब्ल्यूजीएमएस) स्विट्जरलैंड द्वारा राष्ट्रीय संवाददाता के रूप में चुना गया है। उन्हें भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा भारतीय ग्लेशियोलाजिस्ट के परामर्श से नामित किया गया था।

डा. आजम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्रोफेसर हैं। वे पिछले 12 वर्षों से हिमालय के हिमनदों और जल विज्ञान पर काम कर रहे हैं और हिमनदों के स्वास्थ्य, खतरों और हिमनदित घाटियों में जल विकास के बारे में विज्ञान में हाल के दो पत्रों सहित कई शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।

राष्ट्रीय संवाददाता के रुप में डा. आजम विश्व ग्लेशियर निगरानी सेवाओं स्विट्जरलैंड के साथ पत्राचार में हिमालय के हिमनदों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उनका मुख्य कार्य डब्ल्यूजीएमएस नेटवर्क के साथ भारत में ग्लेशियर निगरानी का समन्वय और प्रतिनिधित्व करना, डब्ल्यूजीएमएस के लिए भारत के लिए केंद्रीय संचार नोड होना और भारत से वार्षिक डेटा संग्रह के लिए जिम्मेदार होना और 'ग्लोबल ग्लेशियर चेंज बुलेटिन" श्रृंखला के प्रकाशन के लिए डब्ल्यूजीएमएस को प्रस्तुत करना होगा।

Posted By: gajendra.nagar