जीरो वेस्ट शादी में मेहमानों ने इंदौर के बर्तन बैंक की थाली में किया भोजन, उपहार में मिली खाद

Updated: | Fri, 03 Dec 2021 10:15 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सुभाष मार्ग स्थित लोधी धर्मशाला में शुक्रवार को जीरो वेस्ट थीम पर वार्ड क्रमांक 57 की सफाईकर्मी सुनीता खत्री के बेटे सिद्धार्थ के विवाह का रिसेप्शन हुआ। इसमें निगम के बर्तन बैंक से 400 सेट उपलब्ध करवाए गए। समारोह में आए मेहमानों ने इनमें ही भोजन किया। आयोजन में शामिल करीब 200 मेहमानों को उपहार स्वरूप कचरे से बनी खाद के एक-एक किलो के पैकेट दिए गए।

स्मार्ट सिटी के सीईओ ऋषव गुप्ता ने दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद दिया। उन्होंने अपने हाथों से मेहमानों को कंपोस्ट खाद के पैकेट दिए। स्वाहा एनजीओ द्वारा बनाए गए वाहन के माध्यम से गीले कचरे से आयोजन स्थल पर ही खाद बनाई गई। डिस्पोजल और कागज के दोनों का उपयोग नहीं किया गया। इस कारण सूखा कचरा भी नहीं निकला। आयोजन स्थल पर कपड़े से निर्मित बैनर भी लगाया गया, जिस पर लिखा था 'जीरो वेस्ट शादी में आपका स्वागत है।" गेट पर मेहमानों के लिए सैनिटाइजर भी रखा गया था। गौरतलब है निगम द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि शहर में होने वाले वैवाहिक व अन्य आयोजन भी जीरो वेस्ट थीम पर हो।

माल्यार्पण कर किया प्रतिमा पूजन

देश के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर राजेंद्र नगर स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पूजन किया गया। इस मौके पर नेत्र परीक्षण के कूपन एवं कोरोना से बचाव के लिए मास्क का वितरण किया गया। राजेंद्र नगर सहकारी संस्था के पूर्व अध्यक्ष संजय मिश्रा ने बताया कि इस मौके पर एएन लिटोरिया, सतीश युवतीकर, हेमंत तिवारी, नकुल गजांकुश, अनीश्ा बोहरा तथा पूर्वांचल महासंघ के सुधाकर दुबे आदि मौजूद थे। आभार प्रणव शुक्ला ने माना।

Posted By: gajendra.nagar