टैंकर में विशेष कंपार्टमेंट बनाकर पेट्रोल-डीजल चोरी करने वाले गिरोह को इंदौर पुलिस ने पकड़ा

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 05:49 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Indore Crime News। इंदौर पुलिस ने परिवहन के दौरान टैंकरों के माध्यम से करोड़ों रुपये मूल्य का पेट्रोल-डीजल की चोरी करने वाले एक संगठित गिरोह को पकड़ने में सफलता प्राप्त की है। गिरोह के सदस्य टैंकरों में एक कंपार्टमेंट बनाकर इस काम को अंजाम देते थे। पुलिस ने चार आरोपित को पकड़कर सात टैंकर जब्त किए हैं पुलिस ने टैंकर दिलीप पिता बहादुर केलकर निवासी मानकपुर थाना कानड़ (आगर मालवा), सह चालक अजय पिता बहादुर केलकर निवासी मानकपुर थाना कानड़ (आगर मालवा), संचालक पिंटू पिता जुगलसिंह राठौर निवासी ग्राम सतवाड़ा थाना भीकनगांव (खरगोन) हाल मुकाम महादेव सहारा मांगलिया थाना क्षिप्रा को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने टैंकर में चोर कम्पार्टमेंट बनाने वाले चंद्रशेखर नरवरिया को पकड़ लिया है। उसने करीब छह माह पूर्व 35 हजार रुपये लेकर चोर कंपार्टमेंट तैयार किया था।

पुलिस थाना खुडैल को मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली थी कि कुछ लोग पेट्रोल-डीजल के टैंकर में एक विशेष चोरी का कंपार्टमेंट बनाकर पेट्रोल पंप मालिकों को चूना लगा रहे हैं। पुलिस ने एक टीम बनाकर इस प्रकार के टैंकरों की जांच में लगाया। गुप्त सूचना के बाद कम्पेल रोड पर प्रतीक पेट्रोल पम्प के पास टैंकर एमपी-45-एच-1055 को रोक कर जांच की गई तो टैंकर में तीन पार्टीशन में से बीच के पार्टीशन में करीब 250 लीटर क्षमता का एक छोटा कंपार्टमेंट निकला। जो एक वॉल के जरिए खोला व बंद किया जाता है। वॉल को चलाने के लिए लोहे की एक चाबी रहती है। ये लोग डिपो मे टैंकर को भरते समय वॉल खुला रहता है और डीजल उसकीे क्षमता अनुसार उसके चोर कम्पार्टमेंट मे भर जाता है तथा फिर चाबी से वॉल बंद कर दिया जाता है।

गिरोह के सदस्य पेट्रोल पम्प पर टैंकर को खाली करते समय उक्त चोर कम्पार्टमेंट को बंद कर देते थे, जिससे डीजल टैंकर में रह जाता था जो बाद में टैंकर में से कैन में खाली कर टैंकर चालक व मालिक डीजल की चोरी कर तथा स्वयं लाभ प्राप्त कर मालिकों के साथ धोखाधड़ी कर रहे थे। ये लोग प्रत्येक ट्रिप में कम से कम 100 से 200 लीटर पेट्रोल-डीजल की चोरी करते थे। आरोपितों को पकड़ने में थाना प्रभारी महेंद्रसिंह भदौरिया, उप निरीक्षक विक्रमसिंह सोलंकी, सहायक उप निरीक्षक सुरेश पवार, आरक्षक दिनेश यादव, पारस चौधरी, प्रवीण, नवीन की सराहनीय भूमिका रही।

Posted By: gajendra.nagar