Indore News: आपके बारे में दूसरे क्या सोचते हैं इस पर न दें ध्यान

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 11:03 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Indore News। आप जैसे हैं वैसे ही रहें। जिस बात में आप खुद को सुखी, आरामदायक महसूस करते हैं वैसे ही रहें। आपके बारे में दूसरे क्या सोच रहे हैं इस पर ध्यान न दें। जिस कार्य या जिस स्थान पर आपके मन को शांति मिलती हो उस कार्य, उस व्यक्ति या उस स्थान पर वक्त व्यतीत करें।

यह बात प्रबंधन विशेषज्ञ डा. अजित उपाध्याय ने शहर में आयोजित पांच दिनी सेल्फ ग्रूमिंग कार्यशाला में व्यक्त की। निजी संस्था द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में युवाओं के व्यक्तित्व में निखार लाने के लिए उनमें आत्मविश्वास जगाने का प्रयास करते हुए डा. उपाध्याय ने कहा कि हमेशा एक अच्छे श्रोता बनें और बच्चों की तरह सीखने के लिए लालायित रहें। कई बार हमसे छोटे हमें कई बातें सिखा देते हैं। जिंदगी और जिंदगी का हर पल एक प्रबंधन है। जिंदगी का प्रबंधन ऐसा हो जिसमें आपको खुशी मिलती हो।

डा. अजित उपाध्याय ने कहा कि डर बढ़ने से रोकता है। खुद का आत्मविश्वास बढ़ाते हुए कोशिश करें कि स्वयं के डर को दूर करें। हमारा व्यक्तित्व हमारी सोच को दर्शाता है। ऐसे में कोशिश करें कि नजरिए को जीवन के प्रति सकारात्मक बनाएं। नकारात्मक विचार चेहरे के हाव भाव को भी बदल देते हैं।

कार्यशाला में महिलाओं ने त्वचा व बालों की देखभाल, खुद का मेकअप, प्राकृतिक ढंग से मेकअप निकालना, साड़ी ट्रेपिंग, हेयर केयर, हेयर स्टाइलिंग आदि का प्रशिक्षण भी प्राप्त किया। यह प्रशिक्षण ब्यूटी एक्सपर्ट सीमा सोनी ने दिया। सीमा सोनी ने बताया कि इस कार्यशाला के माध्यम से महिलाओं के व्यक्तित्व को निखारने का तो प्रयास किया ही गया। साथ ही उन्हें यह भी बताया गया कि हरेक की त्वचा और कद-काठी अलग-अलग होती है इसलिए मेकअप के लिए उन्हें यह सब समझना होगा। कार्यक्रम का संयोजन दीपक शर्मा ने किया।

Posted By: gajendra.nagar