Indore Carbon Credit: इंदौर स्मार्ट सिटी ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कार्बन क्रेडिट बेच की आठ करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई

Updated: | Thu, 23 Sep 2021 09:48 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore Carbon Credit । देश में स्वच्छता व स्मार्ट सिटी में नंबर 1 बने इंदौर शहर ने कार्बन क्रेडिट से नई पहचान बनाई है। इंदौर में पर्यावरण को बचाने के लिए कार्बन मात्रा को करने की पहल हुई है। निगम द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 1,69,506 टन कार्बन क्रेडिट को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बर्लिन की जीओटू मार्केट कंपनी को बेचा गया है। इससे स्मार्ट सिटी को आठ करोड़ 34 लाख रुपये की आमदनी हुई।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष भी स्मार्ट सिटी को अंतरराष्ट्रीय बाजार में जून 2019 तक अर्जित एक लाख 70 हजार कार्बन क्रेडिट को बेचकर 69 लाख रुपये की आमदनी हुई थी। यह दूसरा मौका जब इंदौर स्मार्ट सिटी ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कार्बन क्रेडिट बेचकर आठ करोड़ से ज्यादा रुपये की कमाई की है।

इंदौर कार्बन क्रेडिट से कमाई करने वाला देश का पहला शहर

निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि देश में स्वच्छता और स्मार्ट सिटी में नंबर वन इंदौर ने दूसरी बार कार्बन क्रेडिट से नई पहचान बनाई है, इंदौर देश का एकमात्र ऐसा शहर है जहां पर दूसरी बार भी पर्यावरण को बचाने के लिए कार्बन की मात्रा कम करने की पहल हुई है। इंदौर द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 1,69,506 टन कार्बन क्रेडिट से बेचकर शहर को 8.34 करोड़ रुपये की आय हुई। इस तरह कार्बन क्रेडिट आय अर्जित करने वाला इंदौर देश का पहला शहर बना गया है।

स्मार्ट सिटी के सीईओ ऋषव गुप्ता के मुताबिक इंदौर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में विभिन्न प्रोजेक्ट के माध्यम से पर्यावरण के बचाव हेतु कार्बन क्रेडिट अर्जित करने का काम किया गया। अब बिजनेस एग्रीगेटर माडल लाकर देश में अन्य संस्थानों के लिए बिजनेस एग्रीगेटर माडल लाएगा। स्मार्ट सिटी के माध्यम से ऐसे संस्थानों को कार्बन क्रेडिट अर्जित करने के तरीके बताए जाएगे। इस माडल पर इंदौर स्मार्ट सिटी द्वारा काम किया जा रहा है।

Posted By: Sameer Deshpande