Indore News: बीएसएफ सहायक प्रशिक्षण केंद्र के महानिरीक्षक बने जयकृत सिंह रावत

Updated: | Tue, 03 Aug 2021 04:07 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सहायक प्रशिक्षण केंद्र, इंदौर में पदस्थ जयकृत सिंह रावत, पीपीएमजी केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय तथा सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय द्वारा एक अगस्त 2021 से महा निरीक्षक के पद पर पदोन्नत कर दिया गया है। वे अभी तक सहायक प्रशिक्षण केंद्र में उपमहानिरीक्षक के पद पर थे। जयकृत सिंह रावत ने 14 जून 2021 को इस पद की जिम्मेदारी संभाली थी। वे 1986 बैच के सीमा सुरक्षा बल में सीधी भर्ती सेवा के अधिकारी हैं जिन्होंने बल में अपने सेवा की शुरुआत बतौर सहायक कमांडेंट के तौर पर की थी।

अपने 35 साल के सेवाकाल में उन्होंने जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, पंजाब तथा असम जैसे सीमांत में सेवाएं देने के साथ-साथ टियर स्मोक यूनिट टेकनपुर, ग्वालियर, बल मुख्यालय नई दिल्ली एवं एन डी आर एफ में अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। कठिन एवम दुर्गम क्षेत्र तथा आतंकवादी विरोधी ऑपरेशन में कड़ी मेहनत एवं पूर्ण निष्ठा के साथ करने पर श्री रावत को भारत सरकार के द्वारा उनकी वीरता के लिए राष्ट्रपति का पुलिस वीरता पदक (PPMG) तथा सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति का पुलिस अति विशिष्ट सेवा पदक (PPMDS) से सम्मानित किया जा चुका है।

वर्तमान बीएसएफ के सहायक प्रशिक्षण केंद्र में बीएसएफ में भर्ती होने वाले जवानों को प्रशिक्षण दिया जाता है। वर्तमान में यहां विभिन्न प्रान्तों से आये 1200 जवानों को बुनियादी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहां पर जवानों को अनुशासन, हथियारों का प्रशिक्षण और फिटनेस प्रशिक्षण दिया जाता है। इंदौर में बीएसएफ का सहायक प्रशिक्षण केंद्र दिसंबर 2011 से संचालित हो रहा है।

Posted By: Sameer Deshpande