JEE Advanced Indore News: जेईई एडवांस की तैयारी कम हो पाई है तो तनाव न लें

Updated: | Mon, 27 Sep 2021 01:48 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, JEE Advanced Indore News। ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) एडवांस की परीक्षा तीन अक्टूबर को होने जा रही है। इसके लिए विद्यार्थियों की तैयारी अंतिम दौर में है। अब शहर की कोचिंग संस्थानों ने भी विद्यार्थियों को मुख्य विषय पढ़ाना बंद करके परीक्षा में स्कोर कराने के लिए जरूरी बातों पर ध्यान देना शुरू कर दिया है।

परीक्षा के विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले परीक्षाओं में देखने को मिला है कि कई विद्यार्थी परीक्षा के एक दिन पहले तक विभिन्न् विषयों की तैयारी में व्यस्त रहते हैं। कुछ ज्यादा ही तनाव लेने से बचने की सलाह विशेषज्ञ दे रहे हैं। माता-पिता को भी समझाइश दे रहे हैं कि विद्यार्थी पर किसी तरह का दबाव न बनाए। परीक्षा के विशेषज्ञ विजित जैन का कहना है कि परीक्षा में सफलता मिले या असफलता यह जीवन में चलता रहता है। ऐसे में जिन विद्यार्थियों की तैयारी उनके मन के अनुसार नहीं हो आई वे भी इस बात की चिंता न करें। कई विद्यार्थी जिनके जेईई मेन में कम अंक आए हैं वे यह न सोचे कि जेईई एडवांस का परिणाम भी बिगड़ जाएगा।

पिछले वर्षों में देखने को मिला है कि जिन विद्यार्थियों के जेईई मेन में परिणाम बिगड़ते रहे हैं उन्हें भी जेईई एडवांस में अच्छे अंक प्राप्त होते रहे हैं। आइआइटी के लिए कोशिश कर रहे विद्यार्थियों को अगर एनआइटी भी मिलता है तो बेहतर है। कई विद्यार्थी जेईई एडवांस देने के बाद प्रदेश के कालेजों में प्रवेश लेने की इच्छा रखते हैं उन्हें प्रदेश के कुछ बड़े संस्थानों में आसानी से प्रवेश मिल सकता है।

Posted By: gajendra.nagar