JEE Indore News: एनटीए से डीटीई को जेईई की मेरिट लिस्ट मिलने के बाद इंजीनियरिंग प्रवेश प्रक्रिया में आएगी तेजी

Updated: | Sat, 18 Sep 2021 01:20 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, JEE Indore News। ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) एडवांस तीन अक्टूबर को होगी। इसके पहले जेईई मेन के चारों चरण के परिणाम जारी हो चुके हैं। इंदौर के कई विद्यार्थियों को 95 पर्सेंटाइल से ज्यादा अंक प्राप्त हुए हैं। इनमें से कई विद्यार्थियों को जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिल सकता है। 200 से ज्यादा विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

परीक्षा के जानकारों का कहना है कि जेईई मेन के चारों चरण के परिणाम आने के बाद अब मध्यप्रदेश के इंजीनियरिंग कालेजों में भी प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। डायरेक्टोरेट आफ टेक्निकल एजुकेशन (डीटीई) को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से मेरिट लिस्ट प्राप्त होने के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि कई निजी इंजीनियरिंग कालेज ऐसे भी हैं जिन्होंने पहले से विद्यार्थियों के नाम अपने रिकार्ड में दर्ज कर लिए हैं और विद्यार्थियों को कांउसिलिंग में शामिल होने के बाद प्रवेश देने का आश्वासन दे रखा है।

पिछले सालों में भी ऐसा ही होता रहा है। इंजीनियरिंग में प्रवेश प्रक्रिया में देरी होने से कई विद्यार्थी निजीविश्वविद्यालयों में प्रवेश ले चुके हैं। प्रदेश में करीब 35 हजार इंजीनियरिंग की सीटों पर हर वर्ष प्रवेश होता है। इसमें से हर वर्ष कुछ हजार सीट खाली रह जाती है। इस वर्ष जेईई चार बार होने से ज्यादा विद्यार्थी इसमें शामिल हुए हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि पिछले वर्षों के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा संख्या में विद्यार्थी प्रवेश लेंगे।

Posted By: gajendra.nagar