Learning License Online: आज से घर बैठे ही बन जाएंगे लर्निंग लाइसेंस

Updated: | Sun, 01 Aug 2021 02:10 PM (IST)

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि), Learning License Online। लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ का चक्कर लगाने से रविवार से मुक्ति मिल जाएगी। पूरे प्रदेश के साथ इंदौर में इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है। आरटीओ जितेंद्रसिंह रघुवंशी ने बताया कि परिवहन विभाग ने इस साल की शुरुआत में देश के दूसरे राज्यों की तरह पहल करते हुए आनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने की व्यवस्था लागू करने की तैयारी की थी। इसे एक अप्रैल से पूरे प्रदेश में लागू किया जाना था। लाकडाउन लगने से इसकी शुरुआत नहीं हो सकी। इसे सतना व खरगोन में ट्रायल के तौर पर लागू किया गया था। संभागीय परिवहन उपायुक्त सपना जैन ने बताया कि ट्रायल में साफ्टवेयर से जुड़ी कुछ समस्याएं आई थीं, जिन्हें हल कर लिया गया है। अब इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है। वहीं एक सितंबर से नाम ट्रांसफर, डुप्लीकेट और रिन्यूअल लाइसेंस के लिए भी इसी व्यवस्था को लागू किया जाएगा। जिन लोगों ने अगस्त के लर्निंग लाइसेंस के अपाइंटमेंट ले रखे हैं, उन्हें आरटीओ आना होगा, जबकि रविवार से नए अपाइंटमेंट आनलाइन ही लिए जाएंगे।

भीड़ से मिलेगी निजात : जैन के अनुसार, आवेदक अपने साथ एक व्यक्ति लेकर ही आता है। वहीं उसके साथ एजेंट भी होता है, जिससे दिनभर में अगर 200 से 300 लर्निंग लाइसेंस भी बनते हैं तो तीन गुना लोग कार्यालय में पहुंचते हैं, इससे भीड़ लगती है। यह भीड़ कार्यालय से खत्म हो जाएगी।

अभी यह है व्यवस्था : अभी आवेदक को परिवहन विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है। इसमें तय समय पर आरटीओ पहुंचने के बाद टैबलेट पर टेस्ट देना होता है। पास होने वाले आवेदक को आधे घंटे में लाइसेंस मिल जाता है। एक माह बाद वह पक्के लाइसेंस के लिए आवेदन कर ट्रायल देकर लाइसेंस बनवा सकता है।

यह होगी नई व्यवस्था

एआरटीओ अर्चना मिश्रा के अनुसार, आवेदक को वेबसाइट पर आवेदन करेगा। यहां दो विकल्प दिखेंगे। अगर आधार कार्ड से लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, तो उसका नंबर डालते ही उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालते ही सिस्टम आधार कार्ड के डाटा को ले लेगा, जिससे पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। इसे कन्फर्म करते ही भुगतान का विकल्प आएगा। यह पूरा होते ही ओटीपी आएगा। जिसे डालकर आवेदक परीक्षा दे सकेगा। 10 में से छह सवालों के सही जवाब देने पर आवेदक पास हो जाएगा। जिसके पास आधार कार्ड नहीं है, उसे अन्य दस्तावेज और जानकारी खुद अपलोड करनी होगी। पक्के लाइसेंस के समय उन्हें असली दस्तावेज दिखाने होंगे।

Posted By: Prashant Pandey