HamburgerMenuButton

Lockdown in Indore: इंदौर जिले में अब 29 मई तक जनता कर्फ्यू, किराना दुकानों को छूूट बढ़ाई

Updated: | Sun, 16 May 2021 09:28 PM (IST)

Lockdown in Indore: इंदौर। कोरोना महामारी से बचाव के लिए लगाए गए जनता कर्फ्यू की अवधि और बढ़ा दी गई है। पहले किराना और ग्रोसरी की दुकानें केवल सोमवार और गुरुवार ही खुलती थी लेकिन अब यह दुकानें सोमवार से लेकर शुक्रवार तक सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक खुली रह सकेंगी। इसी तरह सियागंज, मल्हारगंज, मालवा मिल और छावनी क्षेत्र की थोक किराना दुकानें सप्ताह में तीन दिन खुली रह सकेंगी। थोक दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह 6 से दोपहर 1 बजे तक खुली रह सकेंगी।

इस संबंध में कलेक्टर मनीषसिंह ने रविवार को धारा 144 के तहत आदेश जारी किया है | यह आदेश 17 मई से लागू हो जाएगा। किराना की थोक दुकानों को इस शर्त के साथ अनुमति दी गई है कि उनके संचालक फोन पर माल का आर्डर लेकर सप्लाई करेंगे।

दुकान पर ग्राहकों को बुलाकर भीड़ नहीं करेंगे| साथ ही थोक किराना दुकानों के चार इलाकों में जहां खेरची किराना दुकानें हैं वे भी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगी और इन दिनों में उनके संचालक या मालिक फोन पर ही आर्डर लेकर माल की आपूर्ति करेंगे। इन दिनों में उनकी दुकान पर ग्राहक नहीं आ सकेंगे। मंगलवार और गुरुवार को इन इलाकों की खेरची किराना दुकानों पर ग्राहक आ सकते हैं।

शहर के किराना बाजार के चार थोक इलाकों को छोड़कर बाकी शहर में किराना की खेरची दुकानों पर ग्राहक आ सकेंगे, लेकिन इन वार्डों की आपदा प्रबंधन समितियों को होम डिलीवरी की व्यवस्था को बढ़ावा देना चाहिए, ताकि दुकानों पर भीड़ न हो। थोक किराना दुकानों पर नियमों का पालन कराने के लिए एसडीएम द्वारा पुलिस की विशेष व्यवस्था की जाएगी। किराना और ग्रोसरी की बड़ी एजेंसी बिग बाजार, बिग बास्केट और ऑनडोर आदि सामान की होम डिलीवरी कर सकती हैं। इन्हें होम डिलीवरी के लिए सुबह 6 से शाम 5 बजे तक की छूट रहेगी।

इन एजेंसियों द्वारा होम डिलीवरी करने वाले अपने कर्मचारियों को फोटोयुक्त परिचय-पत्र जारी करना होगा| साथ ही उनका कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाकर रिपोर्ट होम डिलीवरी करने वाले सदस्य के साथ रखना होगी। शनिवार और रविवार को होम डिलीवरी पर प्रतिबंध रहेगा। लोडिंग वाहनों को जनता कर्फ्यू में चलने की छूट रहेगी। उद्योगों, गोदामों और ट्रांसपोर्ट नगर के कामकाज पर पहले की तरह 24 घंटे के तीन समय स्लॉट में कर्मचारियों को आवजाही की छूट रहेगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.