HamburgerMenuButton

Indore News: Video नाला वॉक पर निकले सांसद लालवानी, उपचारित पानी को पहले सूंघा, फिर बोतल में भरकर जांची गुणवत्ता

Updated: | Thu, 28 Jan 2021 07:58 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। सांसद शंकर लालवानी गुरुवार को 'नाला वॉक' पर निकले। उन्होंने पालदा के औद्योगिक क्षेत्र से दौरे की शुरुआत की। नाले के आउटफाल बंद करने के लिए किए जा रहे काम देखें। उसके बाद वे मूसाखेड़ी और तेजपुर गड़बड़ी होते हुए अमितेष नगर नाले तक पहुंचे। तेजपुर गड़बड़ी में उन्होंने सरस्वती नदी के उपचारित पानी को हाथ में लेकर सूंघा। उसमें बदबू नहीं थी। अफसरों ने उन्हें बताया कि यह पानी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) से छोड़ा जा रहा है, इसलिए काफी साफ है।

निरीक्षण में उनके साथ नगर निगम के अपर आयुक्त संदीप सोनी भी थे। उन्होंने सांसद को बताया कि अमितेष नगर क्षेत्र में मछलियां भी छोड़ी गई हैं और वे जीवित हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि पानी साफ है। सांसद ने खुद की तसल्ली के लिए नदी में बह रहा उपचारित पानी बोतल में लेकर उसकी गुणवत्ता जांची। उन्होंने अपर आयुक्त सोनी और अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा को निर्देश दिए कि नालों के आस-पास मिट्टी का कटाव रोकने के प्रबंध अभी से करें। इसके लिए योजना बनाइए। यह भी सुनिश्चित करना होगा कि नदी-नालों के किनारे कहीं अतिक्रमण न हो और पौधारोपण भी पर्याप्त संख्या में हो। नदी किनारे जहां भी बगीचे विकसित किए जा रहे हैं, उनका बेहतर रखरखाव हो ताकि उनकी सुंदरता बनी रहे। यह पहला अवसर था जब कोई जनप्रतिनिधि नदी-नालों के शुद्धिकरण का काम देखने गया था।

नदी बने अमितेष नगर नाले पर निगम ने लगाए फव्वारे

कभी बदबू और गंदगी से भरे रहने वाले अमितेष नगर नाले को देखकर सांसद ने खुशी जताई। वहां निगम ने चार फव्वारे लगाए हैं और आस-पास पुनर्विकास और सुंदरीकरण किया है। दौरे के बाद सांसद बोले कि 50 साल से भी ज्यादा समय से नागरिकों की मंशा है कि नदियों में साफ पानी बहे। इंदौर संभवत: देश में पहला ऐसा शहर होगा, जहां यह काम हो रहा है। फव्वारे और मछलियां मिलना इसका प्रमाण है कि नदी अब साफ हो गई है। लोगों से आग्रह है कि जिस तरह उन्होंने घरों के पीछे की बेकलेन साफ-सुंदर बनाई है, वैसे ही नदी-नालों में गंदगी न छोड़ें। निगम की पूरी टीम ने उन्हें साफ करने के लिए बहुत मेहनत की है।

Posted By: Sameer Deshpande
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.