HamburgerMenuButton

Municipal Corporation Indore: मुख्य स्वच्छता सर्वे के लिए इंदौर आज पेश करेगा अपना दावा

Updated: | Fri, 26 Feb 2021 11:53 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,Municipal Corporation Indore। मुख्य स्वच्छता सर्वे के लिए नगर निगम शुक्रवार को औपचारिक रूप से अपना दावा पेश कर देगा। शुक्रवार को सर्वे संबंधी प्रश्नावली के तमाम उत्तर प्रमाणों, फोटो, वीडियो और दस्तावेजों के साथ सबमिट कर दिए जाएंगे। पहले यह काम 24 फरवरी तक होना था, लेकिन अतिरिक्त समय मिलने के कारण यह काम शुक्रवार को पूरा किया जाएगा।

निगमायुक्त प्रतिभा पाल अधिकारियों से लगातार इस संबंध में अपडेट ले रही हैं। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा मुख्य स्वच्छता सर्वे के लिए जो-जो जानकारियां मांगी गई हैं, उन्हें व्यवस्थित रूप से पोर्टल पर अपलोड किया जाए। निगम अफसरों का कहना है कि दस्तावेज अपलोड होने के बाद इंदौर औपचारिक रूप से सर्वे कराने के लिए तैयार हो जाएगा। शहरभर में जगह-जगह स्वच्छता सर्वे के लिए जोर-शोर से तैयारियां हो रही हैं। निगम पहले ही सेवन स्टार रेटिंग और वाटर प्लस के लिए दावा पेश कर चुका है। निगम के अपर आयुक्त संदीप सोनी ने बताया कि शुक्रवार को मुख्य सर्वे के लिए सभी जरूरी दस्तावेज और प्रमाण आदि जमा कर दिए जाएंगे। उनकी जांच के बाद शहरी विकास मंत्रालय इंदौर में स्वच्छता सर्वे के लिए जांच टीम भेज सकेगा। इस तरह इंदौर तीनों सर्वे के लिए तैयारी पूरी कर लेगा और मैदानी काम लगातार होते रहेंगे।

अभी वाटर प्लस के काम अधूरे

निगम ने वाटर प्लस सर्वे के लिए कुछ दिन पहले दावा जरूर पेश कर दिया हो, लेकिन अभी कुछ महत्वपूर्ण बड़े काम अधूरे हैं। खान नदी शुद्धीकरण प्रोजेक्ट अभी भी अधूरा है। नदी में अभी भी कुछ जगह गंदा पानी बह रहा है। यही वजह है कि निगमायुक्त ने अधिकारियों को नदी-नालों के किनारे घूम-घूमकर आउटफाल जांचने के निर्देश दिए हैं। सरवटे बस स्टैंड से रेलवे स्टेशन होते हुए राजकुमार ब्रिज तक सीवरेज लाइन भी अभी चालू नहीं हो पाई है। इसी तरह पलासिया और पीलियाखाल नालों में मिलने वाले गंदे पानी की आवक अभी पूरी तरह नहीं रुक पाई है।

Posted By: gajendra.nagar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.