Naidunia Market Buzz Indore News: 56 दुकान गुलजार, बाहर के शहरों से भी आ रहे परिवार

Updated: | Tue, 26 Oct 2021 08:27 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Naidunia Market Buzz Indore News। कोरोना के मामले घटने और त्योहारी सीजन के चलते 56 दुकान पर ग्राहकों की भीड़ बढ़ गई है। काम के सिलसिले में बाहर रहने वाले परिवार इन दिनों त्योहार मनाने शहर आने लगे हैं। इसके चलते 56 दुकान पर रौनक कई गुना बढ़ा गई है। 50 वर्ष पहले नगर निगम ने 56 दुकान मार्केट बनाया था। शुरुआत में इसे हॉट डॉग से पहचान मिली थी। फिर पोहा-जलेबी से लेकर मिठाई-नमकीन तक के ब्रांड जुटते चले गए। बाद में कचौरी-समोसा, पेटिस के साथ और भी कई स्वाद मिलने लगे। 56 दुकान को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथारिटी आफ इंडिया (एफएसएसआइ) से क्लीन स्ट्रीट फूड हब का तमगा मिलने के बाद से कई शहरों के लोग यहां लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाने आ रहे हैं।

56 दुकान व्यापारी संघ के अध्यक्ष गुंजन शर्मा का कहना है कि मार्केट की खास बात यह है कि यहां हर तरह की खाने-पीने की सामग्री मिलती है। मौसम के हिसाब से दुकानदार आयटम बदलते रहते हैं। पाव भाजी, पंजाबी फूड, चायनीज सहित फास्ट फूड की सभी तरह की दुकानें मौजूद हैं। दीपावली को देखते हुए इस समय नमकीन और मिठाइयां भी काफी पसंद की जा रही हैं। 56 दुकान पर नमकीन और मिठाई के कई नामी ब्रांड मौजूद हैं। खाद्य सामग्री की गुणवत्ता बेहतर बनी रही इसके लिए खुद दुकानदार भी एक-दूसरे को फीडबैक देते रहते हैं। समय-समय पर बैठक कर गुणवत्ता और ग्राहकों की सुविधा के लिए किए जाने वाले प्रयासों पर बात होती रहती है।

इसलिए बेहतर हो रहा व्यवसाय

दुकानदारों का कहना है कि वैसे तो 56 दुकान पर ऐसा कोई दिन नहीं होता, जब ग्राहक मौजूद न हो लेकिन शनिवार-रविवार खास दिन होते हैं। इन दो दिनों में दो से तीन हजार तक शहरवासी मौजूद रहते हैं। अन्य शहरों से भी लोग इंदौर या आसपास आते हैं तो 56 दुकान जरूर आते हैं। कुछ समय से टूरिस्ट की संख्या बढ़ी है। मार्केट के कायाकल्प के बाद युवाओं की भीड़ काफी रहती है।

संक्रमण के मामले कम होने के बाद ग्राहकी बढ़ी है। लोग अब परिवार के साथ खाने-पीने के लिए बाहर निकल रहे हैं। सभी दुकानदार शुद्धता और संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का पालन कर रहे हैं।

- जतिन ठाकर, संचालक, विजय चाट हाउस

एक समय था जब हमने रिकार्ड तोड़ हॉट डॉग बेचे थे। महामारी के बाद ग्राहकी में असर आया है। शनिवार-रविवार को बेहतर संख्या में लोग आ रहे हैं। उम्मीद है संख्या और बढ़ेगी।

- विजय सिंह, संचालक, जॉनी हॉट डॉग

56 दुकान की खास बात यह है कि यहां एक ही जगह सभी तरह की खाद्य सामग्री मिल जाती है। व्यंजन बनाते समय हम गुणवत्ता पर बहुत ध्यान देते हैं। यही कारण है कि अन्य शहरों के परिवार भी हमसे जुड़े हैं।

- गुंजन शर्मा, संचालक, यंग तरंग

Posted By: gajendra.nagar