National Lok Adalat Indore: 11 सितंबर को लगेगी नेशनल लोक अदालत, हजारों प्रकरणों का होगा निराकरण

Updated: | Sun, 25 Jul 2021 08:57 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि National Lok Adalat Indore। लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के उद्देश्य से हाई कोर्ट, जिला कोर्ट, कुटम्ब न्यायालय सहित अन्य न्यायालयों में एक बार फिर नेशनल लोक अदालत लगने जा रही है। इसका आयोजन 11 सितंबर 2021 को होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि नेशनल लोक अदालत में 20 हजार से ज्यादा प्रकरणों का निराकरण होगा। इसकी तैयारियां शुरू भी हो चुकी है।

जिला सेवा प्राधिकरण सचिव मनीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में विभिन्न न्यायालयों में लंबित प्रकरण जैसे क्लेम प्रकरण, सिविल प्रकरण, विद्युत प्रकरण, धारा 138 एनआईएक्ट के प्रकरण (चेक अनादरण), वैवाहिक प्रकरण, भू-अर्जन, श्रम प्रकरण, राजीनामा योग्य दांडिक प्रकरण, नौकरी से जुड़े मामले व जिला न्यायालय में लंबित राजस्व मामलों के साथ प्रस्तुत होने वाले प्री-लिटिगेशन मामलों को आपसी समझौते की प्रक्रिया के लिए रखा जाना है। जिला विधिक सहायता अधिकारी दिग्विजयसिंह ने बताया कि उक्त नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने के लिए न्यायिक अधिकारियों, अधिवक्तागण, विद्युत विभाग, बीमा कंपनियों, बैंकों आदि के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा प्रकरणों का निराकरण किया जा सके। लोक अदालत में जिन प्रकरणों का निराकरण होगा पक्षकार उन प्रकरणों में जमा किया गया न्याय शुल्क वापस लेने के अधिकारी होंगे।

प्रभावित हुई थी नेशनल लोक अदालत

हर साल पांच-छह नेशनल लोक अदालतें आयोजित की जाती हैं ताकि समझौता योग्य प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जा सके। पिछले साल कोरोना महामारी के चलते लगे लाकडाउन की वजह से नेशनल लोक अदालतों का कार्यक्रम गड़बड़ा गया था। कुछ को निरस्त करना पड़ा जबकि जो आयोजित हुई उनमें भी उतनी संख्या में प्रकरण नहीं निबट सके जितनी उम्मीद की जा रही थी। इस बार कोशिश की जा रही है कि लक्ष्य से अधिक प्रकरण निबटाए जाएं।

Posted By: Sameer Deshpande