HamburgerMenuButton

Corona Pandemic Indore: 50 रुपये रोजाना के किराए पर मिलने वाला आक्सीजन सिलिंडर अब 500 में भी नहीं

Updated: | Fri, 16 Apr 2021 11:22 AM (IST)

गजेंद्र विश्वकर्मा, इंदौर Corona Pandemic Indore

शहर में आक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था चरमरा गई है। अस्पतालों में आक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए प्रशासन ने शहर के आक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं के यहां धावा बोलकर सिलिंडर तो जब्त कर लिए, लेकिन जिन मरीजों का उपचार घरों में चल रहा है, उनके बारे में कुछ नहीं सोचा। अस्पतालों में आइसीयू बिस्तर नहीं मिल पा रहे हैं। इस कारण कई स्वजन ने घर में ही जैसे-तैसे आक्सीजन मशीन का इंतजाम किया, लेकिन अब इसे चलाने के लिए आक्सीजन सिलिंडर ही नहीं मिल पा रहे हैं। होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे कई मरीजों की हालत खराब हो रही है। ऐसे में स्वजन आक्सीजन सिलिंडर के लिए परेशान हो रहे हैं। इस बीच इंटरनेट माध्यमों पर आक्सीजन सिलिंडर की कालाबाजारी की जानकारी भी मिल रही है।

नईदुनिया रिपोर्टर ने मरीज के स्वजन बनकर इंटरनेट पर मौजूद सांवेर, पालदा, पीथमपुर और शहर के 10 से ज्यादा आक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं के फोन नंबरों पर बात की तो ज्यादातर ने जवाब दिया कि प्रशासन ने आक्सीजन सिलिंडर जब्त कर लिए हैं, हम आक्सीजन उपलब्ध नहीं करा सकते। आपूर्तिकर्ताओं ने बताया कि 50 रुपये रोजाना किराए पर मिलने वाले आक्सीजन सिलिंडर के कई स्वजन 500 रुपये रोजाना तक देने के लिए कह रहे हैं लेकिन हम उन्हें नगर निगम से बात करने के लिए कह रहे हैं। सामान्य दिनों में एक रिफिल 500 से 600 रुपये में होती है। सिलिंडर घर ले जाने पर आठ से 10 हजार रुपये एडवांस जमा कराए जाते हैं और रोजाना 50 रुपये किराया देना होता है।

एक सिलिंडर भी नहीं मिल पाया

लालबाग क्षेत्र स्थित खालसा औद्योगिक गैस से मरीजों के स्वजन बड़ी संख्या में सिलिंडर किराए पर ले जाते रहे हैं, लेकिन उनके पास भी सिलिंडर नहीं है। गुरुवार को यहां के सिलिंडर भी नगर निगम ने जब्त कर लिए। संस्थान के अधिकारी गगन का कहना है कि हमें किराए पर आक्सीजन सिलिंडर में कोई दिक्कत नहीं है। अब तक लोगों की मदद के लिए भी देते रहे हैं, लेकिन अब जब नगर निगम ने सिलिंडर ले लिए हैं तो हम आक्सीजन की व्यवस्था कहां से कराएंगे? अगर किसी को जरूरत है तो नगर निगम से संपर्क करें। हमारा सिलिंडर अगर कोई उपयोग के लिए घर ले जाता है तो इसमें हमें कोई आपत्ति नहीं है।

डाक्टर से पर्ची लिखवाकर संपर्क करें

नोबल इंटरप्राइजेस के मुस्तफा जौहर से रिपोर्टर ने किराए से आक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध कराने की बात की तो उन्होंने कहा कि अभी तो सिलिंडर उपलब्ध नहीं हैं। एक बार शाम को फोन लगाकर पूछ लीजिएगा। उन्होंने बताया कि आक्सीजन सिलिंडर घर ले जाने पर आठ हजार रुपये जमा कराने होंगे। रिफिल के लिए 800 रुपये देने होंगे। सिलिंडर का रोजाना 50 रुपये किराया लगेगा। हरि प्रभु ट्रेंडिंग कार्पोरेशन से बात की तो फोन पर कहा गया कि सांवेर रोड पर ही आक्सीजन मिल सकती है। इसके लिए डाक्टर से पर्ची पर लिखवाकर आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क कर सकते हैं।

रोजाना कई फोन आने लगे हैं

आक्सीजन सिलिंडर आपूर्तिकर्ताओं का कहना है कि अगर हमारे पास कुछ मात्रा में सिलिंडर रहते तो इस संकट के समय में हम भी मरीज के स्वजन को आक्सीजन उपलब्ध कराते, लेकिन अब प्रशासन से संपर्क करने के लिए कह रहे हैं। शहर के शिवम गैस और गौरव गैस सप्लायर ने कहा कि आक्सीजन के लिए रोजाना 50 से ज्यादा फोन आ रहे हैं। मरीज के स्वजन को जवाब देकर थक गए हैं कि हमारे पास अब सिलिंडर नहीं हैं। हम कोई मदद नहीं कर सकते।

घर में इलाज कराने वाले मरीजों पर प्रशासन का ध्यान नहीं

श्रीराम एजेंसी धुले इंदौर लिमिटेड पर संपर्क करने पर कहा गया कि प्रशासन आक्सीजन सिलिंडर कब्जे में लेकर अस्पतालों के पास पहुंचा रहा है। ऐसे में जो मरीज घर पर एडमिट हैं और उन्हें आक्सीजन की जरूरत है, वे इसकी पूर्ति कहां से करेंगे, इस बारे में भी विचार करना चाहिए।

28 हजार का आक्सीजन कंसंट्रेटर 53 हजार का हुआ

पेपमेड मेडिकल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर के मृगेंद्र सिंह ने बताया कि हम मेडिकल इक्विपमेंट बेचते हैं। कुछ समय पहले तक आक्सीजन सिलिंडर भी बेच रहे थे, लेकिन अब हमारे पास सिलिंडर नहीं हैं। आक्सीजन कंसंट्रेटर भी हम किराए पर देते हैं लेकिन अभी सभी उपकरण किराए पर गए हुए हैं। कई स्वजन कंसंट्रेटर खरीदने के लिए भी संपर्क कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल बेचने के लिए भी हमारे पास उपलब्ध नहीं है। हम मांग को देखते हुए कंसंट्रेटर बाहर से मंगा रहे हैं। इसमें तीन से चार दिन का समय लग जाएगा। यह करीब 53 हजार रुपये रहेगी। कुछ महीने पहले यह 28 हजार रुपये में उपलब्ध था।

प्रशासन की कार्रवाई के बाद होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे मरीजों की आफत

10 आपूर्तिकर्ताओं से आक्सीजन के लिए स्वजन बनकर की चर्चा

8000 से 10000 रुपये जमा कराने पर होम आइसोलेशन के लिए मिल रहे थे सिलिंडर

500 से 600 रुपये प्रति रिफिल के चुकाने पड़ते थे सामान्य दिनों में

800 रुपये में भी नहीं हो पा रही है सिलिंडरों की रिफिलिंग

28 हजार रुपये में पहले मिलता था आक्सीजन कंसंट्रेटर

53 हजार रुपये में आज मिल रहा है आक्सीजन कंसंट्रेटर

90 प्रतिशत महंगे होने के बाद भी आसानी से नहीं मिल पा रहे आक्सीजन कंसंट्रेटर

4 दिन बाद मंगाकर देने का वादा कर रहे आक्सीजन कंसंट्रेटर सप्लायर

Posted By: Sameer Deshpande
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.