Pollution Indore News: आठ सितंबर से बेहतर है शहर की आबोहवा, 44 से ऊपर नहीं गया एक्यूआइ

Updated: | Sat, 18 Sep 2021 11:28 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Pollution Indore News। शहर में लगातार हो रही रिमझिम बारिश से शहर की आबोहवा में जबरदस्त सुधार हुआ है। बीते आठ सितंबर से शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक कम हो गया है। यह 44 से ऊपर नहीं गया है। 11 सितंबर को तो इसकी मात्रा 29 तक हो गई थी। इसमें लगातार सुधार है। अब दीपावली तक शहर की आबोहवा ऐसे ही रहेगी।

शहर में डीआइजी कार्यालय पर मौजूद रियल टाइम पाल्यूशन मानिटरिंग स्टेशन पर 24 घंटे शहर के प्रदूषण की स्थिति को नापा जाता है। यहां के आंकड़े केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट को भी दिए जाते हैं । इसकी रिपोर्ट के मुताबिक बीते आठ सितंबर से एयर क्वालिटी इंडेक्स कम हो गया है। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार शहर में लगातार हो रही बारिश के कारण आबोहवा में सुधार हुआ है। बारिश के कारण हवा में फैले प्रदूषणकारी तत्व जमीन पर बैठ जाते हैं और प्रदूषण नहीं फैल पाता है।

बारिश के मौसम में ऐसा ही होता है। जबकि ठंड में हवा भारी होने के कारण यह तत्व वायुमंडल में ही घूमते रहते हैं। जिस कारण ठंड में प्रदूषण की मात्रा में वृद्धि हो जाती है। गर्मी में विषैली गैसें और प्रदर्शनकारी तत्व हवा के हल्के होने के कारण वायुमंडल में काफी ऊपर चले जाते हैं। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार अब दीपावली तक आबोहवा ऐसे ही स्वच्छ रहेगी। दीपावली पर होने वाले पटाखों के प्रदूषण से शहर का प्रदूषण स्तर बढ़ जाता है। इसके बाद ठंड में भी प्रदूषण स्तर बढ़ जाता है।

Posted By: gajendra.nagar