Pothole on Roads in Indore: नईदुनिया ने झकझोरा तो नेता-अफसरों ने किया दौरा

Updated: | Tue, 28 Sep 2021 11:20 AM (IST)

Pothole on Roads in Indore: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रिंग रोड पर सड़क के गड्ढे में गिरने से एक युवती की मौत के बाद नगर निगम और विभिन्न् विभागों की लापरवाही को लेकर जब नईदुनिया ने झकझोरा, तब तीसरे दिन अधिकारियों के साथ सांसद और निगमायुक्त घटनास्थल का निरीक्षण करने पहुंचे। इसके बाद उन्होंने संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई और शहर के विभिन्न् क्षेत्रों में सड़कों पर उभरे गड्ढों को ढंकने के लिए निर्देश दिए। चेताया कि गड्ढों के कारण किसी की जान गई तो एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी। इसी के साथ पुलिस विभाग ने भी नगर निगम को गड्ढे तुरंत भरने का आग्रह करते हुए पत्र लिखा। पुलिस विभाग वाहन चालकों को गड्ढों से बचाने के प्रति जागरूकता भी फैलाएगा।

यह भी आश्चर्य का विषय रहा कि दुर्घटना के तीसरे दिन भी नगर निगम का अमला संबंधित गड्ढे को नहीं खोज पाया, तब नईदुनिया के प्रतिनिधि ने मौके पर उन्हें बुलाकर गड्ढा भरवाया। पूर्वी रिंग रोड पर गड्ढे में गिरने से छात्रा की मौत के तीसरे दिन सोमवार को सांसद शंकर लालवानी और निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने आइटी पार्क से तीन इमली बस स्टैंड के बीच मुख्य मार्ग और सर्विस रोड की बदहाली देखने के साथ वहां भरे गए गड्ढे भी देखे। निगमायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रिंग रोड की सर्विस रोड और शहर के सभी हिस्सों में गड्ढे भरने का काम लगातार किया जाए। गड्ढों के कारण किसी की जान नहीं जानी चाहिए।

जोनल अधिकारी पानी निकासी पर पूरे समय ध्यान दें। नईदुनिया द्वारा पूर्वी रिंग रोड, बायपास और शहरभर की सड़कों की बदहाली पर प्रमुखता से छापे गए समाचार के बाद सांसद ने सिटी बस आफिस में बैठक ली। इसमें निगम के अलावा एनएचएआइ और लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर शामिल हुए। सांसद ने कहा कि गड्ढों के कारण किसी की जान नहीं जानी चाहिए। सभी अधिकारी और कर्मचारी सड़क पर नजर नहीं आए, तो वे समस्याओं के फोटो खींचकर निगमायुक्त को भेजेंगे और सख्त कार्रवाई के लिए कहेंगे। बैठक में सांसद ने कहा कि हवा बंगला से कैट तक सड़क को फोरलेन बनाने के लिए वहां बारिश के दौरान ठेकेदार ने किनारों पर खोदाई कर दी है।

इससे गड्ढों में पानी भर रहा है और जमा पानी में नगर निगम को मच्छर रोकने के लिए दवाइयां छिड़कनी पड़ रही हैं। काम के कारण जनता त्रस्त है। उधर, छात्रा की मौत के मामले में कांग्रेस ने सोमवार को युवा कांग्रेस शहर अध्यक्ष रमीज खान व कार्यकर्ताओं ने भंवरकुआं थाने में जोनल अधिकारी व अन्य पर लापरवाही और गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज करने की मांग की।

बायपास की खस्ताहाल सर्विस रोड को जल्द सुधरवाए

बैठक में बायपास की खस्ताहाल सर्विस रोड का विषय भी उठा। एनएचएआइ की अधिकारी ने बताया कि एक बार विभाग ठेकेदार की रिस्क एंड कास्ट पर सड़क की मरम्मत करवा चुका है। उनसे पूछा गया कि एक बार मरम्मत हो गई, तो दूसरी बार क्यों नहीं करवा सकते? अधिकारी ने बताया कि दूसरी बार भी पैचवर्क के लिए महीनेभर पहले प्रस्ताव मुख्यालय भेजा जा चुका है। वहां से मंजूरी आने पर सुधार कार्य शुरू करेंगे। अधिकारियों को जल्द सड़क ठीक करने के निर्देश दिए गए।

सड़क लोक निर्माण विभाग की, लोग निगम को कोस रहे

कुछ जोनल अधिकारियों ने बताया कि शहर की कुछ सड़कें लोक निर्माण विभाग के अधीन हैं, लेकिन उनकी बदहाली के लिए लोग नगर निगम को कोसते हैं। लोक निर्माण विभाग उनका रखरखाव नहीं करता। इनमें हवा बंगला-कैट रोड के अलावा होलकर प्रतिमा से बायपास तक बनी बिचौली रोड के अलावा कुछ अन्य सड़कें शामिल हैं। खंडवा रोड के शहरी हिस्से (भंवरकुआं से बायपास के तेजाजी नगर जंक्शन) को लेकर भी इसी तरह की शिकायत आई। इस पर लोक निर्माण विभाग, एमपीआरडीसी और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अधिकारियों को गोलमोल जवाब देने व जिम्मेदारी एक-दूसरे पर ढोलने को लेकर फटकार भी लगी।

Posted By: Prashant Pandey