Land Mafia Indore: एक ही प्लाट की नौ बार रजिस्ट्री, महाराष्ट्र, राजस्थान और कोलकाता के लोगों ने भी हथिया लिए भूखंड

Updated: | Wed, 04 Aug 2021 05:01 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Land Mafia Indore। जागृति गृह निर्माण सहकारी संस्था की राजगृही कालोनी की जैसे-जैसे जांच हो रही है, इसमें घपलों की नई-नई परतें खुल रही हैं। यहां कुछ भूखंड ऐसे हैं जिनकी चार-पांच बार से लेकर नौ बार तक रजिस्ट्री हो चुकी है। मध्यप्रदेश के सहकारिता अधिनियम के तहत इसमें स्थानीय सदस्य ही भूखंड के अधिकारी हो सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी रजिस्ट्रियां मिली हैं जिसमें महाराष्ट्र, राजस्थान और कोलकाता के लोगों के भी भूखंड हैं। इस तरह संस्था की इस कालोनी में करीब 200 भूखंडों में घपला मिला है।

प्रशासन द्वारा कराई जा रही जांच में संस्था के कई अजूबे सामने आ रहे हैं। कुछ भूखंडों की रजिस्ट्री मूल सदस्य के पास तो है, लेकिन उसी भूखंड की रजिस्ट्री किसी अन्य व्यक्ति ने दूसरों को कर दी है। अजूबों के और उदाहरण देखिए- किसी के आम मुख्त्यार पर पत्नी ने पति को और किसी प्रकरण में पति ने पत्नी को भूखंड की रजिस्ट्री कर दी है। कुछ भूखंडों की रजिस्ट्री नाबालिग बच्चों के नाम की गई है। पुरानी रजिस्ट्रियों में यह देखने काे मिला है कि जिस समय भूखंड की रजिस्ट्री की गई, तब खरीदार या सदस्य नाबालिग था।

बताया जाता है कि जिन 200 रजिस्ट्रियों में अलग-अलग तरह के घपले मिले हैं, उनमें 100 रजिस्ट्रियां ऐसी हैं जिनके फर्जी होने का संदेह है। इसी तरह इंदौर से बाहर और अन्य प्रदेशों में की गई रजिस्ट्रियों की संख्या भी 100 के आसपास होगी। यह रजिस्ट्रियां संस्था के पूर्व अध्यक्ष जयेंद्र बम और उसके भाई रवींद्र बम द्वारा की गई हैं। अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर ने बताया कि जिन भूखंडों की रजिस्ट्रियों में गड़बड़ी सामने आ रही है, उनसे जुड़े सदस्यों से सारे दस्तावेज बुलाए जा रहे हैं। प्रशासन द्वारा जांच के बाद इन रजिस्ट्रियों का सत्यापन पंजीयन विभाग से भी कराया जाएगा।

भू-माफिया बाबी का भी रहा कब्जा, बिक गई संस्था की छह हेक्टेयर जमीन

जागृति गृह निर्माण सहकारी संस्था में भू-माफिया बाबी छाबड़ा का भी कब्जा रहा है। वर्ष 2006-07 में संस्था की करीब 6 हेक्टेयर जमीन अवैध तरीके से बिक गई। इसमें से करीब 4 हेक्टेयर जमीन सविता गृह निर्माण सहकारी संस्था ने खरीद ली जिसमें बाबी स्वयं अध्यक्ष था, जबकि करीब 2 हेक्टेयर जमीन दीपगणेश गृह निर्माण सहकारी संस्था ने खरीदी। फिलहाल जागृति गृह निर्माण संस्था के पास 20 हेक्टेयर जमीन है। संस्था में करीब 1900 सदस्य हैं। इसमें 1543 भूखंडों की रजिस्ट्रियां सामने आई हैं।

Posted By: Sameer Deshpande