Road Construction Indore News: सोलह साल से इंतजार कर रही अधूरी सड़क के निर्माण के लिए हुआ भूमिपूजन

Updated: | Sat, 24 Jul 2021 03:07 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Road Construction Indore News। शहर के पूर्वी रिंग रोड से महालक्ष्मी नगर और तुलसी नगर की ओर जाने वाली मास्टर प्लान की अधूरी सड़क का निर्माण इसी महीने शुरू होने वाला है। इंदौर विकास प्राधिकरण (आइडीए) द्वारा बनाई जाने वाली इस फोरलेन सड़क का भूमिपूजन गुरु पूर्णिमा (शनिवार) को हुआ। बतौर अतिथि जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, विधायक महेंद्र हार्डिया और संभाग आयुक्त डॉ. पवन शर्मा मौजूद थे। यह सड़क करीब 16 साल से अधूरी पड़ी है। इसके एक हिस्से का निर्माण करने के बाद इसे अधूरा छोड़ दिया गया था।

सड़क निर्माण के लिए क्षेत्र के रहवासियों ने लंबा संघर्ष किया है। इसके लिए क्षेत्र की करीब एक दर्जन कालोनियों और टाउनशिप के रहवासियों ने रचनात्मक आंदोलन भी किया, तब जाकर इसके निर्माण की राह निकल पाई। कुछ समय पहले ही आइडीए ने इस सड़क को अपने बजट में शामिल कर इसके लिए टेंडर जारी किए। सड़क का निर्माण गैर योजना मद में किया जाएगा। सड़क निर्माण पर करीब छह करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस सड़क के निर्माण से महालक्ष्मी नगर, साईंकृपा, सन सिटी, चिकित्सक नगर, पुष्प विहार, तुलसी नगर, श्री महालक्ष्मी नगर, अपोलो डीबी सिटी, समर पार्क, बीसीएम पैराडाइज सहित विभिन्न् कालोनियों और टाउनशिप के रहवासियों को सुविधा होगी।

उल्लेखनीय है कि सड़क निर्माण के लिए रहवासियों की सड़क निर्माण संघर्ष समिति के साथ नईदुनिया ने उनके रचनात्मक आंदोलन की आवाज पुरजोर तरीके से उठाई। संघर्ष समिति ने कमिश्नर, कलेक्टर, नगर निगम और आइडीए अफसरों से लेकर सांसद शंकर लालवानी, क्षेत्रीय विधायक महेंद्र हार्डिया, मंत्री तुलसी सिलावट और मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचाई। संघर्ष समिति ने जनप्रतिनिधियों को इस बात पर सोचने के लिए मजबूर कर दिया कि आखिर 15-16 साल से इस सड़क को अधूरा क्यों छोड़ा हुआ है, जबकि इस सड़क का उपयोग करने वाली आबादी और यातायात का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। जनप्रतिनिधियों ने इसे गंभीरता से लेकर इसका निर्माण पूरा कराने में रुचि दिखाई।

Posted By: gajendra.nagar