Scholarship Indore News: छात्रवृत्ति को लेकर सरकारी कालेजों में बनेगी समिति, उच्च शिक्षा विभाग ने दिए निर्देश

Updated: | Sat, 24 Jul 2021 01:52 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,Scholarship Indore News। प्रदेश सरकार आर्थिक सहायता के लिए कालेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को विभिन्न् छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने में लगी है। मगर कई बार इनका क्रियान्वयन ठीक से नहीं हो पाया है। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी कालेजों को छात्रवृत्ति के लिए समिति बनाने के निर्देश दिए है। ताकि विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का आवंटन सही ढंग से किया जा सके। यहां तक जिन विद्यार्थियों के प्रकरण लंबित है। उनसे जुड़ी जानकारियां शासन तक भिजवाना है।

गांव की बेटी, प्रतिमा किरण, पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति, मुख्यमंत्री जनकल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) आवास सहायता योजना सहित अन्य छात्रवृत्ति की सुविधा विद्यार्थियों को मिल रही है। छात्रवृत्ति को लेकर शासन स्तर पर समीक्षा होती है। जहां कई कारणों से राशि नहीं मिलने की विद्यार्थियों ने शिकायत दर्ज करवाई है। अब छात्रवृत्ति योजनाओं के प्रभावी एवं सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन के लिए कालेज स्तर पर कार्य दल यानि समिति का गठन करना है। कालेज में विद्यार्थियों से छात्रवृत्ति आवेदनों को प्राप्त करने से लेकर उनके भुगतान कराने तक की समस्त कार्यवाही सुनिश्चित करेगा। कालेज में पदस्थ वरिष्ठ एवं अनुभवी प्राध्यापक (प्राध्यापक न होने की दशा में वरिष्ठ सह प्राध्यापक/सहायक प्राध्यापक को कार्यदल का संयोजक नामांकित) को कार्यदल का संयोजक सहित दो कनिष्ठ सहायक प्राध्यापकों को सदस्य बनाना है।

प्रत्येक महीने समिति को अपनी रिपोर्ट शासन व उच्च शिक्षा विभाग तक देना है। विभाग ने समिति की जानकारी कालेज के सूचना पटल पर भी प्रकाशित कर दी है। यहां तक समिति के सदस्यों को विभिन्ना छात्रवृत्ति की जानकारी विद्यार्थियों को देना है। विभाग के अपर आयुक्त चंद्रशेखर वालिम्बे ने आदेश दिए है।

Posted By: gajendra.nagar