Indore News: कल आरटीअो में प्रदेशव्यापी हड़ताल तो वहीं सामूहिक अवकाश पर तहसीलदार

Updated: | Wed, 28 Jul 2021 07:57 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। परिवहन विभाग (आरटीअो) के अधिकारी-कर्मचारी गुरुवार को एक दिन की प्रदेशव्यापी हड़ताल पर जा रहे हैं। मांगे नहीं मानने पर एक माह बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी भी दी है। वहीं पदोन्नति और वेतन विसंगति दूर किए जाने की मांग को लेकर गुरूवार को प्रदेशभर के तहसीलदार और नायब तहसीलदार सामूहिक अवकाश पर रहेंगे।

मध्यप्रदेश परिवहन अधिकारी संगठन के अध्यक्ष और इंदौर आरटीओ जितेंद्र रघुवंशी ने बताया हमने अप्रैल में भी सरकार को मांगपत्र सौंपा था, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। इसके चलते हम गुरुवार को एक दिन की सांकेतिक हड़ताल कर विरोध जताएंगे। इसके बाद एक माह में भी कुछ नहीं हुआ तो बेमियादी हड़ताल की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि गुरुवार को जिन्होंने लाइसेंस बनवाने के लिए अपाइंटमेंट ले रखे हैं वे न आएं।

यह हैं प्रमुख मांगें

- न्यायाधीश संरक्षण अधिनियिम 1985 के तहत संरक्षण प्रदान किया जाए।

- वेतन विसंगति को दूर किया जाए।

- सामान्य प्रशासन और वित्त विभाग की तरह हमें भी पांच साल बाद प्रवर श्रेणी वेतनमान दिया जाए।

- परिवहन उप निरीक्षक पद पर विभागीय परीक्षा

- लिपिक वर्ग को वर्दी दी जाए।

पदोन्नति और वेतन विसंगति दूर करने की मांग

वहीं पदोन्नति और वेतन विसंगति दूर किए जाने की मांग को लेकर गुरूवार को प्रदेशभर के तहसीलदार और नायब तहसीलदार सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। मध्यप्रदेश राजस्व अधिकारी संघ के कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र तिवारी ने बताया कोरोनाकाल में भी हम लोगों ने अपने दायित्व का निर्वहन बेहतर तरीके से किया। इसके अलावा अपना मूल काम भी कर रहे हैं, लेकिन हमारी मांगे नहीं मानी जा रही। 2016 से विभागीय पदोन्नाति बंद है, जिससे सभी में निराशा का भाव है।

2012 बैच के नायब तहसीलदार और 2007 के तहसीलदार आज भी उसी पद पर हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में वे लोग डिप्टी कलेक्टर तक हो गए। नायब तहसीलदार राजस्व अधिकारी के साथ-साथ कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करते हैं, लेकिन उन्हें राजपत्रित अधिकारी का दर्जा नहीं है। इससे फील्ड में परेशानी होती है। तहसीलदार का वेतन ग्रेड 4200 रुपये और नायब तहसीलदार का 3,600 रुपये है। इसे बढ़ाया जाना चाहिए। बार-बार अनुरोध के बाद भी इस और ध्यान नहीं दिया जा रहा है, इसलिए गुरुवार को सभी एक दिन के सामूहिक अवकाश पर जाएंगे।

Posted By: Sameer Deshpande