HamburgerMenuButton

CAT Exam Indore: कैट की परीक्षा में जूते पहनकर नहीं जा सकेंगे, ज्यादा पॉकेट वाली ड्रेस और ज्वेलरी से बचे

Updated: | Fri, 27 Nov 2020 08:32 PM (IST)

CAT Exam Indore, इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) में प्रवेश के लिए 29 नवंबर को होने जा रहे कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) में अब कुछ ही घंटे बचे हैं। अब विद्यार्थियों को परीक्षा के नियमों को बारीकी से पढ़ने की जरूरत है। अब जितना समय बचा है उसमें कुछ नया पढ़ने के बजाए रिवीजन और मॉक टेस्ट पर ध्यान देना चाहिए।

विशेषज्ञों की सलाह है कि मॉक टेस्ट में वहीं समय चुने जिस समय में विद्यार्थी द्वारा टेस्ट दिया जाना है। इस दौरान मास्क पहनकर मॉक टेस्ट देने की आदत बनाए। चूंकि परीक्षा के दौरान लगातार मास्क पहनना होगा। इसके लिए अभी से विद्यार्थी तैयार रहे। तीन स्लाॅट सुबह 8.30 से 10.30 बजे, दूसरा 12.30 बजे से 2.30 और शाम 4.30 बजे से 6.30 बजे के बीच टेस्ट लिए जाएंगे। टेस्ट शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले विद्यार्थियों को रिपोर्टिंग करनी होगी। टेस्ट शुरू होने के 15 मिनट पहले प्रवेश बंद कर दिए जाएंगे। इसके लिए विद्यार्थी समय का विशेष ध्यान रखें। विद्यार्थियों को साथ में क्लियर फोटो लगा एडमिट कार्ड, शपथ पत्र, ओरिजनल फोटो आइडी कार्ड ले जाना होगा। आइडी कार्ड में ध्यान रखें कि टेस्ट के आवेदन में जो नाम और जन्म दिनांक दी गई है वहीं हो।

फ्रूट्स जूस और प्रॉपर नींद ले

टेस्ट में कोरोना गाइडलाइंस का पालन विद्यार्थियों को करना होगा। साथ में ग्लब्स और सैनिटाइजर की 50 एमएल की बोतल ले जाना होगा। मास्क पूरे समय पहनना होगा और शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। परीक्षा के विशेषज्ञ आकाश सेठिया का कहना है कि टेस्ट वाले दिन खाने पर भी नियंत्रण रखें। हल्का खाना ही खाकर जाएं। अभी से पानी और फ्रूट जूस लेना शुरू कर दे। विद्यार्थी पूरी नींद ले।

कई विद्यार्थी टेस्ट के कुछ दिन पहले भी रात-दिन तैयारी करते रहते हैं। ऐसे में उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है और इसका असर परीक्षा केंद्र के अंदर देखने को मिलता है। सर्दी का मौसम है। ऐसे में विद्यार्थी हल्के गर्म कपड़े पहने। इसमें ध्यान रखें कि कपड़ों में ज्यादा पॉकेट न हो। परीक्षा में जूते पहनकर नहीं आ सकते। इसकी जगह चप्पल और सैंडल का उपयोग किया जा सकता है। हेवी ज्वेलरी पहनकर न जाएं। विशेषज्ञ ने बताया कि इस बार शहर के परीक्षा केंद्रों पर चार से पांच हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।

Posted By: sameer.deshpande@naidunia.com
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.