इंदौर सहित देशभर की टीमें उतरेंगी बाहा इंडिया में

Updated: | Wed, 08 Dec 2021 03:54 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। हर वर्ष पीथमपुर के नेटरिप ट्रेक पर आयोजित होने वाली बाहा इंडिया प्रतियोगिता इस बार फिर से पहले की तरह आयोजित की जाएगी। कोरोना महामारी के कारण से दो वर्ष से प्रतियोगिता आनलाइन माध्यम से की जा रही थी। इस बार प्रतियोगिता 16 से 19 फरवरी 2022 को आयोजित की जाएगी। इसमें देशभर के इंजीनियरिंग कालेजों के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थी अपनी आल टरेन व्हीकल (एटीवी) बनाकर लाएंगे और विशेषज्ञ रेसिंग, सुरक्षा, इनोवेशन और अन्य माध्यमों से इसकी जांच करेंगे। इसमें विजेता टीमों को लाखों रुपये के प्राइज मिलेंगे और नामी आटोमोबाइल कंपनियां बेहतर एटीवी बनाने वाली टीमों के विद्यार्थियों को नौकरी देगी।

बुधवार को बाहा इंडिया प्रतियोगिता की आनलाइन प्रेस वार्ता में बाहा इंडिया समिति के चेयरपर्सन डा. कमल वोरा ने बताया कि इस बार देशभर की 203 टीमें शामिल होगी। प्रतियोगिता में 73 इलेक्टि्क एटीवी शामिल होगी। मैन्युअल एटीवी को नेटरिप ट्रेक पर उतारा जाएगा और वाहन बनाने के सभी मापदंडों को चेक किया जाएगा। बाहा इंडिया प्रतियोगिता का दूसरा चरण बेंगलुरु में भी मार्च में आयोजित की जाएगी। संक्रमण दर अगर कम रही तो पहले की तरह नेटरिप ट्रेक पर सभी कालेजों के विद्यार्थियों को भी आमंत्रित की जाएगी। इस बार भी इंदौर की एसजीएसआइटीएस सहित कई टीमें भी प्रतियोगिता में शामिल होंगी। प्रतियोगिता से संबंधित अन्य जानकारी 26 जनवरी को जारी की जाएगी।

नौकरियां भी ऑफर की जाएगी

बाहा इंडिया प्रतियोगिता में हर वर्ष इंदौर की कम से कम एक टीम विजेता में शामिल होती रही है। प्राइड आफ इंदौर नाम से भी पिछले वर्षों में कालेज के विद्यार्थियों को पुरस्कार मिल चुके हैं। प्रतियोगिता में बेहतर एटीवी बनाकर लाने वाले विद्यार्थियों को नामी आटोमोबाइल कंपनियां नौकरी के अच्छे आफर भी देती हैं। इसके लिए हर वर्ष एचआर मीट का आयोजन किया जाता है।

Posted By: gajendra.nagar