Indore News: आरई-2 के निर्माण की हलचल तेज, अगस्त से निर्माण शुरू करनेे की तैयारी

Updated: | Wed, 28 Jul 2021 07:31 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Indore News। नगर निगम में आरई-2 के निर्माण की हलचल तेज कर दी है। अगस्त के दूसरे पखवाड़े में कभी भी सड़क निर्माण कार्य शुरू हो सकते हैं। 134 और स्कीम-140 में आरई-2 का कुछ हिस्सा आइडीए बना चुका है, लेकिन निगम भूरी टेकरी से नए आरटीओ आफिस तक की सड़क बनाएगा। वैसे तो यह सड़क जमीन और संपत्ति स्वामियों से बेटरमेंट चार्ज वसूलकर बनाई जाना है, लेकिन फिलहाल इसे निगम अपने खर्च पर बनाएगा और बाद में लोगों से बेटरमेंट चार्ज वसूला जाएगा।

निगम ने तय किया है कि आरई-2 के 4.20 किलोमीटर लंबे हिस्से को वह 24 मीटर चौड़ा बनाएगा। मास्टर प्लान में सड़क की चौड़ाई 45 मीटर है, लेकिन बाकी हिस्सा भविष्य में बनाया जाएगा। इसके निर्माण पर लगभग 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह रास्ता नागरिकों को बायपास और पूर्वी रिंग रोड के बीच वैकल्पिक रास्ता उपलब्ध कराएगा। इससे दोनों महत्वपूर्ण मार्गों पर शहरी वाहनों का दबाव कम होगा। करीब एक साल से इस सड़क को बनाने की कवायद हो रही है, लेेकिन कभी लाकडाउन तो कभी अन्य कारणों से काम शुरू नहीं हो सका।

आरई-2 समेत मास्टर प्लान की चार सड़कों को निगम ने बनाएगा। इनमें एमआर-3, एमआर-5, एमआर-9 भी शामिल हैं। एमआर-11 का निर्माण आइडीए को करना है, जिसे वह निगम के सहयोग से बनाएगा। आरई-2 में सीमेंट-कांक्रीट सड़क के साथ फुटपाथ, डिवाइडर और सेंट्रल लाइटिंग भी लगाने की तैयारी है। इन सड़कों के निर्माण पर 171 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। चूंकि यह खर्च अभी निगम को करना है, इसलिए एशियन डेवलपमेंट बैंक से लोन लेने की तैयारी हो रही है। इसके लिए निगम को सरकार की गारंटी का इंतजार है।

सर्वे हो गया है, 15 अगस्त तक पूरी करेंगे प्रक्रिया

आरई-2 के निर्माण में बाधक घर-बस्तियां चिह्नित कर सड़क का सर्वे हो गया है। निगम ने दावे-आपत्तियों का भी प्रकाशन कर दिया है। 15 अगस्त तक प्रक्रियाएं पूरी करेंगे। उसके बाद सड़क निर्माण शुरू होगा। यह काम निगम प्राथमिकता के आधार पर करेगा।

- प्रतिभा पाल, निगमायुक्त

Posted By: Sameer Deshpande