Tax Evasion in Indore: कच्ची शक्कर को पकी बताकर चोरी, कन्फेक्शनरी कंपनी पर 5 करोड़ की टैक्स डिमांड

Updated: | Fri, 24 Sep 2021 07:17 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Tax Evasion in Indore। सेंट्रल जीएसटी ने इंदौर की कन्फेक्शनरी कंपनी में पांच करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी पकड़ी है। 6 सिंतबर से सीजीएसटी ने पोलोग्राउंड के वरुण फूड्स, सांवेर रोड के श्रीफल कन्फेक्शनरी समूह पर छापा मारा था। प्रारंभिक रूप से करीब 25 लाख रुपये का टैक्स कंपनी संचालकों ने जमा कर दिया था। विभाग के अधिकारियों को कही ज्यादा टैक्स चोरी की आशंका थी। लिहाजा चोरी का पता लगाने के लिए अधिकारियों ने लैब टेस्ट का सहारा लिया। टेस्ट के नतीजे विभाग के पक्ष में रहे। अब कंपनी पर पांच करोड़ से ज्यादा की टैक्स डिमांड निकाली जा रही है।

छापे की कार्रवाई के दौरान सीजीएसटी की टीमों ने कन्फेक्शनरी कंपनी के रिकार्ड, बही खातों के साथ वहां बनने वाली टाफियों, चाकलेट्स के नमूने भी जब्त किये थे। इन नमूनों को सीजीएसटी के अधिकारी ने लैब में जांच के लिए भेजा था। दरअसल कंपनी अपने उत्पादों को बाइल्ड (पकी) शुगर कन्फेक्शनरी श्रेणी में घोषित कर कम टैक्स चुका रही थी। लैब टेस्ट ने उत्पादों में अनबाइल्ड (कच्ची) शुगर पायी गई।

जीएसटी विभाग ने टाफियों की जांच कोको पावडर के समिश्रण के लिए करवा ली। टेस्ट में चाकलेट्स में कोको पावडर भी पाया गया। इसके बाद अब कंपनी को मिसक्लासिफिकेशन यानी गलत घोषणा कर टैक्स चोरी करने का दोषी पाते हुए बीते वर्षों के टैक्स और पेनाल्टी को जोड़कर 5 करोड़ से ज्यादा की डिमांड निकाली जा रही है। विभागीय सूत्रों के अनुसार जांच अब भी जारी है ऐसे में आंकड़ा और भी ऊपर जा सकता है।

कच्चे-पक्के में 6 प्रतिशत का अंतर

जीएसटी के प्रविधानों के अंतर्गत बाइल्ड और अनबाइल्ड श्रेणी में कनफेक्शनरी उत्पादों पर अलग-अलग टैक्स की दर निर्धारित है। दरअसल बाइल्ड यानी ऐसी टाफियां या उत्पाद जिन्हें बनाने के लिए 100 डिग्री सेल्सियस या अधिक तापमान पर पकाया जाता है वे बाइल्ड श्रेणी में होते हैं। इन उत्पादों पर कंपनी को 12 प्रतिशत की दर से जीएसटी देना होता है, जबकि ऐसे उत्पाद जिन्हें कम तापमान या बिना पकाए निर्मित किया जाता है उन पर जीएसटी की दर 18 प्रतिशत है। जीएसटी के इसी प्रावधान का लाभ उठाकर तमाम निर्माता अनबाइल्ड को बाइल्ड श्रेणी में घोषित कर टैक्स चोरी करते है। इसी तरह कोको पावडर पर 18 प्रतिशत जीएसटी लागू है। टैक्स बचाने के लिए कोको पावडर का उपयोग भी उत्पादों में नहीं बताकर टैक्स चोरी को अंजाम दिया जाता है।

एक और पर जांच

इस बीच सीजीएसटी की टीम ने सांवेर रोड की एक और कन्फेक्शनरी फैक्ट्री पर छाप मारकर जांच शुरू कर दी है। विभागीय सूत्रों के अनुसार सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र के एफ सेक्टर में आरजे फूड्स पर कंपनी की टीमें जांच के लिए पहुंची है। गुरुवार देर रात तक जांच जारी थी।

Posted By: Sameer Deshpande