इंदौर, भोपाल और होशंगाबाद में तापमान में नहीं दिख रही गिरावट

Updated: | Sat, 27 Nov 2021 10:12 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। इंदौर में इस वर्ष अभी तक ठंड का असर नहीं दिखाई दे रहा है। अल सुबह और रात के समय हल्की-सी ठंड ही महसूस हो रही है। शनिवार सुबह इंदौर में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 15 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 30.2 डिग्री दर्ज हुआ।

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक दक्षिण भारत क्षेत्र में लगातार चक्रवात बनने के कारण नमी इंदौर सहित प्रदेश के कुछ हिस्सों में आ रही है। यही वजह है कि अभी तक इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद संभाग में तापमान में गिरावट नहीं दिखाई दे रही है जबकि प्रदेश के अन्य संभाग ग्वालियर, जबलपुर, सागर में न्यूनतम तापमान छह से सात डिग्री के आसपास बना हुआ है। दक्षिण भारत में उत्तर-पश्चिम मानसून के दिसंबर के पहले सप्ताह में गुजरने की संभावना है। इसके बाद यह संभावना जताई जा रही है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक इंदौर सहित प्रदेश भर में ठंड का असर तेज होगा।

शनिवार सुबह न्यूनतम दृश्यता 3000 मीटर तक दर्ज की गई । सुबह के समय दक्षिणी पूर्वी हवाएं 18 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चली। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में हवा का रुख उत्तरी होने के बाद ठंड के असर में तेजी दिखाई देगी। मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर में ठंड का स्तर सामान ही रहेगा। दिन के तापमान के मुकाबले रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। इंदौर में दिसंबर माह के अंत तक प्रतिवर्ष कड़ाके की ठंड का असर दिखाई देता है। इस दौरान कोहरा भी देखने को मिलता है।

Posted By: gajendra.nagar