Covid New Variant Indore: जीनोम सीक्वेंसिंग में मिले एवाय.4 वैरिएंट मरीजों के संपर्क में आए 50 लोगों के सैंपल लिए

Updated: | Mon, 25 Oct 2021 12:03 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Covid New Variant Indore। जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट के लिए भेजे गए सात सैंपलों में डेल्टा वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट AY.4 मिलने के बाद रविवार को स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अलर्ट हो गए। सितंबर में तिरुपति से आए पलासिया के परिवार के दो सदस्यों और महाराष्ट्र से दुबे के बगीचे में रहने वाली एक महिला के नमूनों की जीनोम अनुक्रमण में वायरस के इस प्रकार की पुष्टि हुई थी।

रविवार को स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम ने दोनों परिवारों के संपर्क में आए करीब 50 लोगों के सैंपल लिए। इस काम के लिए स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम दोनों जगहों पर पहुंची। इस टीम के डॉक्टरों के मुताबिक सितंबर में भेजे गए सैंपल में जिन लोगों के सैंपल की पुष्टि हुई है, वे फिलहाल स्वस्थ हैं। सीएमएचओ डॉ. बीएस सैत्य के मुताबिक डेल्टा वायरस के एवाई 4 वैरिएंट के सात सैंपल जिले में मिले हैं। इनमें से छह मरीज इंदौर के और एक मरीज धार जिले का है। छह में से तीन मरीज महू सेना क्षेत्र के हैं, जबकि तीन मरीज इंदौर में रहने वाले दो परिवारों के हैं। वैरिएंट की पुष्टि के बाद इनके संपर्क में आए लोगों का महू के आर्मी अस्पताल ने सैंपल लिया है। हमने इंदौर में उन लोगों के सैंपल लिए हैं जिनमें वैरिएंट की पुष्टि हुई है, उनके परिवार और संपर्क में आए लोगों की भी जांच की गई है।

उल्लेखनीय है कि नौ सितंबर से 21 सितंबर के बीच भेजे गए जीनोम सीक्वेंसिंग सैंपल में पांच पुरुषों और दो महिलाओं के सैंपल को जांच के लिए दिल्ली की एक लैब में भेजा गया था. डॉ. अनीता मुथा, एचओडी, माइक्रोबायोलॉजी विभाग, एमजीएम मेडिकल कॉलेज के अनुसार, इंदौर के लोग जिनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट में AY.4 वैरिएंट पाए गए हैं, यह वैरिएंट डेल्टा और डेल्टा प्लस के समान है। इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। इस प्रकार के कुछ मामले हाल ही में महाराष्ट्र में भी पाए गए हैं। इस प्रकार के प्रसार की तीव्रता और गंभीरता पर शोध किया जा रहा है। हालांकि अभी तक इस वैरिएंट से किसी की मौत के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

Posted By: Sameer Deshpande