Weather Indore News: सितंबर के अंत तक इंदौर में औसत बारिश तक पहुंचने की उम्मीद

Updated: | Mon, 20 Sep 2021 10:45 AM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Weather Indore News। इंदौर शहर के अलग-अलग हिस्सों में इस वर्ष बारिश का वितरण असमान है। मौसम विभाग के एयरपोर्ट स्थित वेदर स्टेशन पर इस मानसून सीजन में अब तक 736.9 मिमी बारिश हुई है। ऐसे में शहर में औसत बारिश का आंकड़ा पूरा होने के लिए 213 मिमी से ज्यादा बारिश होने की दरकार है।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सितंबर माह के अंत तक मानसून के दो सिस्टम सक्रिय होने वाले है। ऐसे में इन दोनों सिस्टम से इंदौर में होने वाली बारिश से इस वर्ष बारिश का कोटा पूरा होने की संभावना जताई जा रही है। शहर में रविवार को सुबह बादल छाए रहे लेकिन दोपहर तक धूप भी निकली। शाम तक रीगल क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। हालांकि रविवार को बारिश दर्ज नहीं हुई। रविवार को शहर में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 28.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र नीमच व कोटा के आसपास बना हुआ है।

सोमवार को इसका असर मप्र के ऊपर से खत्म हो जाएगा। इसके अलावा अब बंगाल की खाड़ी में ओड़िशा व बांग्लादेश तट के पास चक्रवाती घेरा बना हुआ है। इसके असर से इंदौर संभाग में आगामी दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। मंगलवार से इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद संभाग में मध्यम स्तर की बारिश होगी। वही इंदौर संभाग में इंदौर व धार जिले को शेष जिलों में कही-कही भारी बारिश होने के आसार है। बारिश का यह क्रम 24 सितंबर तक चलेगा। सितंबर माह के अंत में 27 से 28 सितंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती घेरा बनेगा। इसके असर से भी बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। इससे इंदौर में आगामी दिनों में औसम बारिश का कोटा पूरा होने की संभावना है।

इंदौर में अब तक हुई बारिश

जून : 75.9 मिमी

जुलाई : 175.1 मिमी

अगस्त : 155.3 मिमी

सितंबर में अब तक: 330.6 मिमी

कुल बारिश अब तक: 736.9 मिमी

इंदौर में औसत बारिश : 950 मिमी

बारिश की जरुरत: 213 मिमी

शहर के अलग-अलग हिस्सों में हुई अब तक बारिश

एयरपोर्ट क्षेत्र-736.9 मिमी

कृषि महाविद्यालय क्षेत्र: 939.20 मिमी

रीगल क्षेत्र: 976.25 मिमी

Posted By: gajendra.nagar